logo-image

SEBI ने इस कंपनी पर ठोका 1 करोड़ का जुर्माना, शेयरों में हेराफेरी का मामला

SEBI Action: शुक्रवार यानि आज जारी अपने एक आदेश में सेबी ने  सनराइज एशियन लिमिटेड के 5 पूर्व डायरेक्टर्स पर और कंपनी से जुड़े 80 लोगों पर ये जुर्माना लगाया है. जुर्माने की राशि का भुगतान संयुक्त रूप और अलग- अलग किया जाएगा.

Updated on: 18 Jun 2022, 03:56 PM

highlights

  • अक्टूबर 2012 से सितंबर 2015 की अवधि में शेयरों की हेराफेरी की थी
  • ब्रॉन्ज ट्रेडिंग लिमिटेड के मामले में दो लोगों पर 1 लाख रुपये का जुर्माना

नई दिल्ली:

SEBI Action: कैपिटल मार्केट रेगुलेटरी सेबी ने  सनराइज एशियन लिमिटेड (sunrise asian limited) पर 1 करोड़ का जुर्माना ठोका है. सेबी ने ये जुर्माना धोखाधड़ी के आरोप में कंपनी से जुड़े 86 लोगों पर लगाया है. शुक्रवार यानि आज जारी अपने एक आदेश में सेबी ने सनराइज एशियन लिमिटेड के 5 पूर्व डायरेक्टर्स पर और कंपनी से जुड़े 80 लोगों पर ये जुर्माना लगाया है. जुर्माने की राशि का भुगतान संयुक्त रूप और अलग- अलग किया जाएगा.

स्टॉक प्राइस में की थी हेराफेरी 
सेबी ने सनराइज एशियन लिमिटेड पर अक्टूबर 2012 से सितंबर 2015 की अवधि में शेयरों की फेराबदली करने पर जुर्माना लगाया है. बता दें सेबी द्वारा कंपनी की हेराफेरी के लिए जांच प्रिंसिपल डायरेक्टर ऑफ इनकम टैक्स से प्राप्त एक रेफरेंस के आधार पर की थी. जांच में पाया गया कि कंपनी ने अक्टूबर 2012 से सितंबर 2015 की अवधि में स्टॉक प्राइस में हेराफेरी की थी. आरोपियों में 2 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 1 व्यक्ति ने सेबी के साथ मामला सेटल कर लिया है.

ये भी पढ़ेंः सस्ते लोन की मचेगी लूट! सरकार देगी मौका, इतनी तारीख से होगी खरीदारी

एक और कंपनी पर 1 लाख का जुर्माना
इसी तरह के दूसरे ऑर्डर में सेबी ने ब्रॉन्ज ट्रेडिंग लिमिटेड के मामले में दो लोगों को आरोपी पाया. जिसके बाद सेबी ने इन दो लोगों पर डिस्क्लोजर नियमों का पालन ना करने पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. बता दें सेबी को जांच के लिए बीएससी से सूचना मिली थी. मामले में आरोपियों ने ब्रॉन्ज ट्रेडिंग लिमिटेड में निवेश के लिए आम लोगों को फर्जी एसएमएस और कॉल्स किए थे.