logo-image

Paytm Axis Partnership: पेटीएम ने एक्सिस बैंक के साथ मिलाया हाथ, लोगों की मिलेगी सुविधा

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पेटीएम और एक्सिस बैंक ने एक एमओयू साइन किया है. ये पेटीम यूजर्स को बिना किसी परेशानी के यूपीआई की सुविधा दे पाएंगे.

Updated on: 19 Feb 2024, 05:53 PM

:

Paytm Axis Partnership: पेटीएम के खिलाफ रिजर्व बैंक का एक्शन जारी है. इसकी वजह से इसकी पेरेंट कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशन को भारी नुकसान  उठाना पड़ रहा है. वहीं पेटीएम बैंक को नए कस्टमर जोड़ने से भी आरबीआई ने रोक लगा दी है. इस बीच पेटीएम ने बड़ा ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पेटीएम ने प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है. अब पेटीएम और एक्सिस दोनों नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के पास जाने वाले हैं. यहां वो यूजर्स को यूपीआई की सुविधा देने की इजाजत की मांग करेंगे. 

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पेटीएम और एक्सिस बैंक ने एक एमओयू साइन किया है. ये पेटीम यूजर्स को बिना किसी परेशानी के यूपीआई की सुविधा दे पाएंगे. कहा जा रहा है कि इसके बाद वो रेगुलेशन बॉडी एनपीसीआई के पास जाने वाले हैं. इसके लिए जल्द ही अपनी अर्जी दाखिल करने वाले हैं जिसमें कस्टमर्स को बैंकिंग सुविधा देने की इजाजत की मांग होगी. माना जा रहा है कि एनपीसीआई भी बिना किसी देरी के इस पर प्रोसेस को पूरा कर काम करने की इजाजत दे सकते हैं. अर्जी स्वीकार होते ही पेटीएम यूजर्स इस सुविधा को इस्तेमाल कर सकेंगे. 

पेटीएम के पास 9 करोड़ यूजर्स

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने जनवरी में पेटीएम पेमेंट बैंक को नए कस्टमर जोड़ने और किसी भी तरह के बैंकिंग से जुड़े काम करने से रोक लगा दी है. इसके बाद से ही पेटीएम की नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसके साथ ही यूजर्स को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन अपनी बैंकिंग सुविधा को जारी रखने के लिए पेटीएम ने एक्सिस बैंक के साथ हाथ मिलाया है. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने पेटीम पेमेंट बैंक यूजर्स से अपील की है कि वो 29 फरवरी से पहले सभी पैसे निकाल लें. हालांकि अब रिजर्व बैंक ने इसे बढ़ाकर 15 मार्च तक कर दिया है. जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में पेटीएम के पास 9 करोड़ ऐसे यूजर्स है जो यूपीआई की सुविधा का लाभ ले रहे हैं. 

ये होगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पेटीएम ने बैंकिंग सुविधा के लिए यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक सहित कई अन्य बैंकों से बात की थी. लेकिन मामला बन नहीं पाया और सभी ने मना कर दिया था. इसके बाद पेटीएम ने एक्सिस बैंक का रूख किया और बात बन गई. इसके बाद दोनों ने साझेदारी कर ली. कहा जा रहा है कि पेटीएम पेंमेंट बैंक के सभी कस्टमर एक्सिस बैंक को ट्रांसफर हो जाएंगे.