logo-image

ED का क्रिप्टोकरेंसी फर्मों को नोटिस! Fema के तहत मांगी जानकारी 

ED Sent Notices To Cryptocurrency Exchanges: ईडी द्वारा फर्मों को फेमा के तहत जानकारी के लिए नोटिस भेजा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कॉइनडीसीएक्स (CoinDCX) के फाउंडर सुमित गुप्ता को जांच में शामिल होने के लिए बुल

Updated on: 06 Jul 2022, 12:00 PM

highlights

  • CoinDCX के फाउंडर सुमित गुप्ता हुए जांच में शामिल
  • क्रिप्टो बाजार में लंबे समय से गिरावट बनी हुई है

नई दिल्ली:

ED Sent Notices To Cryptocurrency Exchanges: ईडी (Enforcement Directorate) ने  टॉप क्रिप्टोकरेंसी फर्मों को नोटिस भेजा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईडी ने विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले की जांच के तहत में फर्मों से जानकारी मांगी है. ईडी द्वारा फर्मों को फेमा (FOREIGN EXCHANGE MANAGEMENT ACT) के तहत जानकारी के लिए नोटिस भेजा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कॉइनडीसीएक्स (CoinDCX) के फाउंडर सुमित गुप्ता को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया गया था. सुमित गुप्ता इस महीने की शुरुआत में ईडी के बेंगलुरु स्थित कार्यालय में पहुंचे थे.

इसके अलावा क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कॉइनस्विच कुबेर और अन्य अधिकारियों को भी समन किया गया था. इस दौरान अधिकारियों से कुछ वित्तीय लेन- देनों की जानकारी मांगी गई. सूत्रों के हवाले से खबर है कि ईडी दस्तावेजों की जांच कर रहा है . एक अधिकारी ने कहा कि 'लेन-देन इतिहास, विदेशी मुद्रा के साथ संबंध, भारत से कितना पैसा जा रहा है - ईडी ऑफशोर लेनदेन पर हर विवरण की जांच कर रहा है.“एक्सचेंजों से जानकारी मांगी गई है और कुछ मामलों में उनके अधिकारी भी जांच में शामिल हुए हैं. 

बता दें फेमा (FOREIGN EXCHANGE MANAGEMENT ACT) के तहत भारत के बाहर किए गए भुगतान या उनसे प्राप्तियां, विदेशी मुद्रा सौदों और विदेशी सुरक्षा के साथ प्रतिबंधित हैं. इस अधिनियम को बाहरी व्यापर को सुविधाजनक बनाने के लिए लाया गया था.

ये भी पढ़ेंः LPG घरेलू सिलेंडर की कीमत में लगी आग! फिर बढ़े दाम

बाजार में लगातार गिर रही है क्रिप्टोकरेंसी
बता दें बाजार में भी क्रिप्टोकरेंसी में लंबे समय से गिरावट बनी हुई है. बुधवार के कारोबारी दिन भी ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप (Global Crypto Market Cap) 1.51 फीसदी गिरावट में रहा. यह गिरावट सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर दर्ज की गई. सभी बड़ी करेंसी जैसे बिटकॉइन, इथेरियम में लंबे समय से लाल निशान पर ट्रेड हो रहा है. आज बिटकॉइन करीब 20 हजार नीचे गिर कर ट्रेड कर रहा है.