logo-image

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा गिफ्ट, इस महीने तक फिर DA बढ़ने की उम्मीद

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार कर्मचारियों को बंपर गिफ्ट देने की योजना बना रही है.

Updated on: 14 May 2023, 04:06 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों पर फिर से मेहरबान है. सरकार कर्मचारियों को बंपर गिफ्ट देने की योजना बना रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि महंगाई के मद्देनजर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर महंगाई भत्ता बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मयारियों को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट माना जाएगा. सरकार ने मार्च में ही डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी. बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी हो गया. अगर सरकार जुलाई में फिर से डीए हाईक करने का मूड बना रही है तो यह बढ़कर 46 फीसदी से अधिक हो जाएगा. इससे केंद्रीय कर्मियों की सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी.

बता दें कि दूसरी छमाही के लिए डीए में इजाफा की पर मुहर अमूमन दिवाली के आसपास लगाई जाती है. यानी स अक्टूबर या नवंबर के महीने में इसे बढ़ाने की मंजूरी मिलती है, लेकिन खबर है कि इस अगस्त महीने में ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी. डीए केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी का एक अहम हिस्सा है. डीए बढ़ने से कर्मचारियों का वेतन ठीक-ठाक हो जाता है. सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, साल में दो बार डीए बढ़ाने का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक के CM होंगे सिद्धारमैया! डी के शिवकुमार के इस बयान के मायने क्या है?

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी सौगात

अगर किसी की सैलरी का बेसिक पे- 18000 रुपये है. तो 42 फीसदी के हिसाब 7560 रुपये डीए बनेगा. अगर चार फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो 8280 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी. केंद्रीय कर्मी डीए बढ़ने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि सरकार जुलाई में इस डीए में इजाफा कर सकती है. केंद्र ने 2022 में भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. केंद्र सरकार के फैसले से लाखों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.