logo-image

Air India: एयर इंडिया ने शुरू किया एयरबस ए350 विमान का संचालन, बेंगलुरु से मुंबई के लिए भरी उड़ान

Air India Airbus 350: एयर इंडिया एयरबस को पहले घरेलू मार्गों पर संचालित करेगा. जिससे एयर इंडिया के पायलट और क्रू मेंबर्स इस विमान को उड़ाने की खासियतों और बारीकियों को समझ सकें

Updated on: 23 Jan 2024, 05:27 PM

highlights

  • एयर इंडिया ने शुरू किया एयरबस 350 का संचालन
  • बेंगलुरु से मुंबई के लिए भरी उड़ान
  • 297 यात्रियों के साथ उड़ी पहली एयरबस 

नई दिल्ली:

Air India Airbus 350: एयर इंडिया के बेड़े में शामिल हुए पहले एयरबस ए 350 विमान ने सोमवार को वाणिज्यिक उड़ान भरी. इस विमान ने 297 यात्रियों के साथ बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा इंटरनेशन एयलपोर्ट से मुंबई के लिए उड़ान भरी. आने वाले दिनों में एयर इंडिया एयरबस 350 को बेंगलुरु से चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई में संचालित करेगी. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, एयर इंडिया ने सोमवार सुबह 7.05 बजे केआईए से देश के पहले एयरबस ए350-900 के साथ पहली अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ान का शुभारंभ किया. जो न्यूबोल्ड एयर इंडिया के बेड़े में पहला विमान भी है. बता दें कि एयरबस A350 में 316 यात्रियों के बैठने की क्षमता है. हालांकि सोमवार को जब इस विमान ने उड़ान भरी तब इसमें कुल 297 यात्री सवार थे.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या जाने वाली रोडवेज बसों पर रोक, जानें सरकार ने क्यों लिया यह फैसला?

पहले घरेलू उड़ान भरेगा एयरबस

जानकारी के मुताबिक, एयर इंडिया एयरबस को पहले घरेलू मार्गों पर संचालित करेगा. जिससे एयर इंडिया के पायलट और क्रू मेंबर्स इस विमान को उड़ाने की खासियतों और बारीकियों को समझ सकें. बता दें कि एयर इंडिया ने एक साल के अंदर 470 नए विमानों का ऑर्डर दिया है. जिसमें जिसमें एयर बस भी शामिल है. इन विमानों को देश में संचालित करने के बाद एयर इंडिया महाद्वीपों के गंतव्यों के लिए लंबी दूरी की उड़ानें भरना शुरू करेगा. जिससे एयरलाइन के विस्तृत बेड़े को मजबूती मिलेगी, जिसमें उसके स्वयं के और हाल ही में पट्टे पर लिए गए विमान भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर का CM योगी ने किया हवाई निरीक्षण, अभी तक 3 लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन

ये हैं एयरबस ए350 की खूबियां

बता दें कि एयरबस ए350-900 विमान में 316 सीटों के साथ तीन श्रेणी का केबिन कॉन्फ़िगरेशन दिया गया है. जिसमें फुल-फ्लैट बेड के साथ 28 निजी बिजनेस सुइट्स, अतिरिक्त लेगरूम और अन्य सुविधाओं के साथ 24 प्रीमियम इकोनॉमी सीटें और 264 विशाल इकोनॉमी सीटें शामिल हैं. विमान की सभी सीटों में नई पीढ़ी की इन-फ़्लाइट मनोरंजन प्रणाली और एचडी स्क्रीन दी गई है.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में मंदिर खुलने के पहले दिन उमड़ा सैलाब, बेकाबू भीड़ को देखते हुए परिसर में पहुंचे ATS कमांडो

जानकारी के मुताबिक, इस विमान में रोल्स रॉयस इंजन का इस्तेमाल किया गया है. यही नहीं ये विमान अपने समान दूसरे विमानों की तुलना में 20 प्रतिशत कम ईंधन की खपत करता है. एयर इंडिया 589 विमान को मंगलवार के अलावा हर दिन संचालित करेगा. यह सुबह बेंगलुरु से मुंबई के लिए रवाना होगा.