logo-image

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार बजट पेश करने के साथ बनाएंगी ये खास रिकॉर्ड, जानें

Budget 2024: इस बार बजट पेश करने के साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बनाएंगी एक खास रिकॉर्ड, जानें इसके बारे में सबकुछ

Updated on: 26 Jan 2024, 04:08 PM

New Delhi:

Budget 2024: देश का आम बजट 1 फरवरी को प्रस्तुत किया जाएगा. ये बजट मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. बजट आने से पहले ही इनकम टैक्स में राहत से लेकर अन्य उम्मीदें भी देशवासियों के मन में बनी हुई हैं. लेकिन इन सबके बीच एक और बड़ी खबर यह है कि इस बार बजट पेश करने के साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं. यही नहीं इसके साथ ही वह देश के एक दिग्गज नेता और वित्त मंत्री का रिकॉर्ड भी तोड़ेंगी. आइए जानते हैं क्या है यह रिकॉर्ड

क्या रिकॉर्ड बनाएंगी सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार 1 फरवरी को बजट पेश करने के साथ ही एक अहम रिकॉर्ड बनाएंगी. दरअसल वह लगातार पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश करने वाली देश की दूसरी वित्त मंत्री होंगी. जबकि पहली महिला मंत्री होंगी. बता दें कि सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ेंगी, क्योंकि इससे पहले उन्होंने ही यह काम किया है. 

यह भी पढ़ें - Budget 2024: अब 8 लाख रुपए तक की सैलरी होगी टैक्स फ्री, फाइल हुई तैयार

इन लोगों ने पांच बार पेश किए बजट
निर्मला सीतारमण के अलावा, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा ने भी पांच बार बजट पेश किया है. हालांकि इन सबका रिकॉर्ड अब सीतारमण तोड़ देंगी. वहीं पूर्व पीएम और वित्त मंत्री रहे मोरारजी देसाई ने 1959 से 64 के बीच पांच सालाना बजट पेश किए और एक अंतरिम बजट पेश किया था. 

इस बार नहीं होगा पूर्ण बजट 
वित्त मंत्री सीतारमण इस बार लगातार छठी बार बजट पेश करेंगी. हालांकि इस बार का बजट पूर्ण बजट नहीं होगा. लोकसभा चुनाव होने की वजह से ये चुनाव अंतरिम बजट होगा. यही वजह है कि इस मोदी सरकार चुनाव से पहले के खर्चे को पूरा करने के लिए अंतरिम बजट पेश करेगी. ऐसा बजट हर बार लोकसभा चुनाव से पहले पेश किया जाता है. 

यह भी पढ़ें - Budget 2024: ग्रामीण विकास पर हो सकता है फोकस, वित्तीय घाटा कम करने पर जोर

जुलाई 2024 में फिर पेश होगा बजट
माना जा रहा है कि, लोकसभा चुनाव के चलते निर्मला सीतारमण के अंतरिम बजट में कोई बड़ा नीतिगत बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. लोकसभा चुनाव से पहले यह लेखानुदान होगा. यानी लेखा जोखा ही दिया जाएगा. जून के आस-पास नई सरकार बनेगी. ऐसे में जुलाई में 2024-25 के लिए पूर्ण बजट लाया जाएगा.