logo-image

Budget 2023 Reactions: अमृत काल में नए भारत की नींव रखेगा नया बजट: नितिन गडकरी 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानि बुधवार को अपना पांचवां बजट पेश किया. इस बजट से आम जनता को काफी उम्मीदें थीं.

Updated on: 01 Feb 2023, 02:09 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानि बुधवार को अपना पांचवां बजट पेश किया. इस बजट से आम जनता को काफी उम्मीदें थीं. इस पर सरकार कितना खरा उतरी है, इसे लेकर हर वर्ग की अपनी राय है. इस बार बजट में सरकार ने मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दी है. सात लाख के आय वर्ग वालों को इनकम टैक्स नहीं देना होगा. इस घोषणा के बाद से नौकरी पेशा वालों को बड़ी राहत मिली है. बजट को लेकर हमारे राजनेता क्या कहते हैं आइए उनकी प्रतिक्रिया को जानते हैं.  

भारतवासियों का जीवन और बेहतर होगा: नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बजट को बेहद प्रभावशाली बताया. उन्होंने कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री सीतारामन ने जो बजट पेश किया है वो अमृत काल में नए भारत की नींव रखेगा. 130 करोड़ भारतवासियों के जीवन और बेहतर होगा. 'सबका साथ, सबका प्रयास' के जरिए 'जनभागीदारी' की जरूरत होगी. यह बजट अमृत काल के लिए मजबूत वित्तीय क्षेत्र के साथ एक तकनीक-संचालित और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था को दिशा देने वाला बजट है."

प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी हो गई मगर किसकी: सं​जय सिंह 

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, "न किसानों की MSP बढ़ी, न नौजवानों को रोजगार मिला. मगर ये मोदी जी का अमृत काल का बजट है. निर्मला जी कह रहीं हैं प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी हो गई मगर किसकी?"

 

महिलाओं और मध्य वर्ग के लिए आज का बजट बहुत अहम - स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नए बजट पर कहा,आज के बजट में महिला को सम्मान प्राप्त हुआ है. केंद्रीय मंत्री ने नेशनल डिजीटल लाइब्रेरी का जिक्र किया .उन्होंने कहा कि ये जिला स्तर पर भी खुलेगी. मध्य वर्ग के लिए आज का बजट बहुत अहम है. उन्होंने इसे  मानवीयता का बजट कहा. यह फ्युचर ऑफ इंड़िया का बजट माना जाएगा. स्मृति ने बजट को मध्यम वर्ग के लिए हितकारी बताया. इससे भारत के लोग को राहत मिली, भले ही विपक्ष नाराज हो.

बजट में मनरेगा पर कुछ नहीं बोला- शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, "बजट में कुछ चीजें बेहतर थी, मैं इसे पूरी तरह से नकारात्मक नहीं कहने वाला. मगर अभी भी कई प्रश्न उठते हैं. बजट में मनरेगा को लेकर किसी तरह का जिक्र नहीं किया गया है. बेरोजगारी, महंगाई जैसे मुद्दे को लेकर सरकार ने कोई बात नहीं की है."

हर बजट में महंगाई व बेरोजगारी बढ़ती है: अखिलेश 

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा, "भाजपा अपने बजट का दशक पूरा कर रही है. जब जनता को पहले के बजट में कुछ नहीं दिया तो अब क्या देगी. भाजपाई के हर बजट में महंगाई व बेरोजगारी बढ़ती है. हर वर्ग चाहे किसान, मजदूर, युवा, महिला, नौकरीपेशा, व्यापारी वर्ग को इससे आशा नहीं निराशा बढ़ी है. यह बजट बस चंद बड़े लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए है."

 

अर्थव्यवस्था का 5वें स्थान पर पहुंचना बड़ी उपलब्धि  

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि अमृतकाल में ये हमारा रोडमैप है. हम विश्व में अपनी अर्थव्यवस्था को दसवें से 5वें स्थान पर ले जा चुके हैं. इससे ज्यादा कुछ भी बेहतर नहीं हो सकता है. 

 

वादे, दावे और उम्मीदें सब बेमानी हो गए: बीएसपी सुप्रीमो

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए  कहा, 'देश में पहले की तरह बीते 9 वर्षों में केन्द्र सरकार के बजट आते-जाते रहे. इसमें घोषणाओं, वादे, दावे और उम्मीदें बांधी जाती रहीं, मगर वे सब बेमानी हो गए. जब भारत का मध्यम वर्ग महंगाई, गरीबी व बेरोजगारी की मार झेल रहा है। वह लोवर मिडिल क्लास की श्रेणी में आ गया. अति-दुखद.'