logo-image

Budget 2023: राहतभरा हो सकता है चुनाव से पहले बजट, इन क्षेत्रों में मिल सकती है रियायत

Budget 2023: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट 2023-24 ( Union Budget 2023 ) पेश करेंगी. यह बजट मौजूदा मोदी सरकार 2.0 का अंतिम पूर्णकालिक बजट होगा, जिसके बाद देश में नई सरकार के लिए लोकसभा चुनाव होने हैं

Updated on: 14 Jan 2023, 05:34 PM

New Delhi:

Budget 2023: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट 2023-24 ( Union Budget 2023 ) पेश करेंगी. यह बजट मौजूदा मोदी सरकार 2.0 का अंतिम पूर्णकालिक बजट होगा, जिसके बाद देश में नई सरकार के लिए लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि बजट कई मायनों में लोकलुभावना और राहतभरा हो सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री बजट में कई बड़े ऐलान कर सकती हैं. क्योंकि यह चुनाव से ऐन पहले का बजट है इसलिए निवेशकों, नौकरीपेशा, किसान, महिलाओं और युवाओं समेत सभी वर्गों को इससे काफी उम्मीदें हैं. आम बजट 2023 कई मायनों में खास हो सकता है, जिसमें कई बड़ी घोषणाओं की संभावना भी बनती नजर आ रही है. जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स- 

Union Budget 2023: बजट से पहले क्यों बनाया जाता है हलवा? जानिए Halwa Ceremony का इतिहास

आयकर में छूट

चुनाव से पहले का बजट कई मायनों में लोकलुभावन हो सकता है. क्योंकि अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने हैं इसलिए बजट में आयकर स्लैब में कुछ रियायत मिलने की संभावना है. 

ग्रामीण सेवाओं पर केन्द्रित

क्योंकि देश की 70 प्रतिशत आबादी गांवों में निवास करती है और मतदाताओं की सबसे ज्यादा संख्या भी गावों में ही है. इसलिए बजट में गांवों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का ऐलान हो सकता है. इसकी दूसरी वजह यह भी है कि कोरोनाकाल के चलते गांव भी पिछले दो सालों से काफी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. माना जा रहा है कि इस बार गांवों के लिए सरकार कुछ ज्यादा धन खर्च कर सकती है. जिसमें बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी कुछ योजनाएं हो सकती हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम न केवल देश की जनता बल्कि सरकार के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है. यही वजह है कि सरकार तेल पर निर्भरता कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. हालांकि पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों से ज्यादा कीमत होने की वजह से लोगों में इलेक्ट्रिक व्हीक्लस के प्रति उतना रुझान देखने को नहीं मिला है जितनी सरकार ने उम्मीद की थी. माना जा रहा कि बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को लेकर कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है.