logo-image

Car Safety: इन बातों को ना करें नजरअंदाज, चलती कार बन सकती आग का गोला

Car Safety Tips

Updated on: 14 Dec 2022, 01:02 PM

नई दिल्ली:

Car Safety Tips: कार आपके आराम को बरकरार रखने के लिए ही इस्तेमाल में लाई जाती है. लेकिन कई बार जरा सी लापरवाही एक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है. कार चलाते हैं तो इससे जुड़ी जरूरी बातों की जानकारी होना जरूरी है. कार में कुछ कारणों की वजह से आग लगने जैसी दुर्घटना घटती है. कार चाहे कितनी ही महंगी क्यूं ना हो इसमें लापरवाही बरतना आपकी जान पर बात ले आता है. आइए जानते हैं कार में किन कारणों की वजह फायर कैच होती है और कौन सी बातें रेड सिग्नल देती हैं.

जानकार मानते हैं कि कार में जब भी अधिक से अधिक एक्सेसरीज लगाई जाती हैं तो यह मुसीबत का कारण बनने लगती है. कार कंपनियां कार को बनाते समय कुछ एक्सेसरीज की सेटिंग अपने मानकों के आधार पर करती है. ऐसे में किसी भी पार्ट्स से छेड़खानी करते हैं तो कार की वायरिंग पर प्रभाव पड़ने लगता है. इसलिए इससे बचना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः 7 Seater Car: शानदार 7 सीटर कार की कर रहे तलाश, 10 लाख रुपये में ये गाड़ियां जीत लेंगी दिल

इसके अलावा कार ठीक से चलती रहे और सारे पार्ट्स ठीक तरह से काम करें इसके लिए कार की सर्विसिंग करवाना जरूरी होता है. लंबे समय तक इसे नजरअंदाज करना आपके पैसे तो बचा सकता है लेकिन आपके लिए जान का जोखिम बन सकता है. इसलिए इस मामले में लापरवाही ना करें. सर्विसिंग के लिए भी कार को ऑथराइज्ड सेंटर ले जाना जरूरी है. लोकल मैकेनिक शॉप पर भरोसा ना करें.

ये भी पढ़ेंः Car Driving: सर्दियों में Early Morning कर रहे कार ड्राइव, इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

कार में ओवर हीटिंग और फ्यूल के लीकेज होने जैसी बातें रेड सिग्नल होती हैं. अगर ऐसा कुछ पाते हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें. कार के ब्लोअर का इस्तेमाल तरीके से किया जाए तो कार में ओवर हीटिंग की समस्या नहीं आती. 

ये भी पढ़ेंः Second Hand Car: गाड़ी ना बन जाए घर का नया कबाड़, खरीद रहे पुरानी कार तो ना करें ये गलतियां!