logo-image

सिर्फ 15 से 20 मिनट में ये डिवाइस साइकिल को बदलेगी एक Electric बाइक में, जानें यहां

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) के मालिक आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) एक बार फिर चर्चा में हैं, क्योंकि उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है.

Updated on: 14 Feb 2022, 09:37 AM

New Delhi:

जहां आज कल है हर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के पीछे भाग रहा है. वहीं गाड़ियां बनाने वाली कंपनियां भी आये दिन ग्राहकों के लिए बेहतरीन फीचर्स के साथ शानदार माइलेज दे रही है. हर एक गाड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदल रही है. सोचिए कितना अच्छा होता कि अगर आपकी साइकिल एक इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल जाए. सोचने में थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह सच भी हो सकता है. महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) के मालिक आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) एक बार फिर चर्चा में हैं, क्योंकि उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है. 

यह भी पढ़ें- देश की टॉप 4 Electric बाइक बनाने वाली कंपनियां, ग्राहकों के बीच मचाई धूम

इस वीडियो में एक आदमी एक डिवाइस से आम साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल रहा है. इस डिवाइस को बनाने वाले का नाम गुरसौरभ सिंह हैं, जिन्होंने ध्रुव विद्युत इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट (DVECK) के नाम से एक ऐसी डिवाइस बनाई है. आनंद महिंद्रा ने इस शख्स का वीडियो शेयर करते हुए लिखा- दुनिया की कोई पहली डिवाइस नहीं है, जो साइकिल में मोटर फीट करती हो, लेकिन इसमें कुछ खास है जो इसे औरों से अलग बनाती है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल में बेहतर डिजाइन कॉम्पैक्ट, कीचड़ में चलना, ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर सनसनाते हुए चलना, बेहद सुरक्षित, फोन चार्जिंग पोर्ट जैसी फैसिलिटीज मिलती हैं.

इस साइकिल की ख़ास बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक किट सिंगल चार्ज में 40 किलोमीटर की रेंज देती है. यानी इसे एक बार चार्ज करके 40 किमी चलाया जा सकता है. इस पर 170 किलोग्राम वजन भी उठा सकते हैं. यह डिवाइस फायर प्रूफ और वाटर प्रूफ है. यानी कि अब बारिश में भी इस साइकिल को दिक्कत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें- Renault, Kia जैसी धांसू एसयूवी कार अब मिलेंगी सिर्फ 7 लाख रूपए में, जानें डिटेल्स

गुरसौरभ सिंह ध्रुव विद्युत (Dhruv Vidyut) नाम से कंपनी चलाते हैं. जानकारों के मुताबिक ये इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स पर रिसर्च और डेवलपमेंट करते हैं. इसी के तहत उन्होंने एक प्रोडक्ट बनाया है. ये छोटा-सा प्रोडक्ट देसी साइकिल को मोटर और बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल में कन्वर्ट कर देता है. इसके लिए साइकल में कोई कटिंग, वेल्डिंग नहीं करनी होती. इसे पैडल के ऊपर नट बोल्ट से बस कसं आहोता है. और तैयार हो जाएगी आपकी इलेक्ट्रिक साइकिल. 

यह भी पढ़ें- बैट्री वाली कार पर सवार होकर घूमने निकल पड़े Ratan Tata, सफर का लिया मज़ा