logo-image

Aaj Ka Rashifal: भाई-बहन का रिश्ता कैसे होगा मजबूत, जानें शुभ मुहूर्त, उपाय और आज का राशिफल

Raksha Bandhan 2023: आप सभी को रक्षाबंधन के त्योहार की बाधाई. आज का राशिफल भाई और बहन के रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए बताया जा रहा है. इसी के साथ जानिए आज भाई की कलाई पर राखी बांधने के सबसे शुभ मुहूर्त क्या है.

Updated on: 30 Aug 2023, 06:00 AM

नई दिल्ली:

Aaj Ka Rashifal: आज है रक्षाबंधन का त्योहार. सभी भाई-बहन पूरा साल इस दिन का इंतज़ार करते हैं. लेकिन भद्रा के साए में शुरु हो रही रक्षाबंधन की तिथि पर अगर आप भी इस बात से कंफ्यूज़ हैं कि भाई की कलाई पर राखी कब बांधें तो आपको बता दें कि आज पूर्णिमा की तिथि 10:59 बजे से शुरु हो रही है, जो 31 अगस्त को सुबह 07:05 बजे तक रहेगी. ऐसे में आप अगर भद्रा का साया नहीं होता तो दिन में कभी भी राखी बांध सकते थे लेकिन आज राखी बांधने का सही समय आपके लिए जानना जरुरी हैं. क्योंकि पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार सुर्पनखा ने अपने भाई रावण को भद्रा में राखी बांधी थी जिसके बाद उसका विनाश शुरु हो गया था. ऐसे में आप ये गलती ना करें. 

भद्रा काल का समय: आज भद्रा काल भी सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरु हो रहा है और ये रात 09 बजकर 01 मिनट तक रहेगा. लेकिन कहते हैं कि भद्रा अगर पूंछ या मुख में हो तो आप कार्य कर सकते हैं. ऐसे में...

रक्षाबंधन भद्रा पूंछ - शाम 05:32 - शाम 06:32

रक्षाबंधन भद्रा मुख - शाम 06:32 - रात 08:11

रक्षाबंधन भद्रा का अंत समय - रात 09:01

लेकिन सबसे शुभ यही होगा कि आप रात 09 बजकर 02 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक राखी बंधवा सकते हैं. इसके बाद जो लोग 31 अगस्त को पूरा दिन राखी बांधने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें बता दें कोई भी त्योहार बढ़ाकर मनाने में हानि नहीं होती बस आप शुभ समय देखकर ये मंगल कार्य करें. 

राखी बांधते हुए बहनें ये मंत्र पढ़ें

येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबलः। तेन त्वाम रक्ष बध्नामि, रक्षे माचल माचल:।। इस मंत्र का उच्चारण करते हुए आप अपने भाई की कलाई पर राखी बांधें. आइए जानते हैं राशि के हिसाब से आप अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए आज क्या करें. 

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 

जिन भाई की राशि मेष है आज वो अपनी बहन के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत करने के लिए उन्हें चावलों से भरी पोटली में 11 रुपये या जो भी इच्छा हो रखकर भेंट करें. इससे दोनों का रिश्ता आने वाले पूरे साल में अच्छा बना रहेगा. पारिवारिक सुख मिलेंगे और जीवन में तरक्की के मार्ग खुलेंगे. 

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

अगर आपके भाई की राशि वृष है तो आप आज उनके लिए अपने हाथों से खीर बनाकर भगवान को भोग लगाकर उन्हें प्रसाद रूप खिलाएं. खीर की मिठास की तरह आपका रिश्ता भी सालभर मीठा बना रहेगा और कुछ अच्छी खबर आप दोनों को समय-समय पर मिलती रहेगी.  

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

मिथुन राशि के भाई आज पूर्णिमा के दिन अपनी बहन को अगर कोई चांदी की वस्तु भेंट करते हैं तो इससे उनके आने वाले साल में सारे काम अपने आप ही बनते चले जाएंगे. भाई-बहन के रिश्ते में कभी वाद-विवाद की नौबत नहीं आएगी और चंद्र ग्रह मजबूत होने के कारण आप अपने काम पर फोकस कर पाएंगे. 

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 

रक्षाबंधन के दिन कर्क राशि वाले भाई अपनी बहन के लिए कोई गैजेट भेंट कर सकते हैं. इससे उनके रिश्ते का कनेक्शन और स्ट्रोंग होगा और ये दोनों आपस में तालमेल बनाने में और बेहतर होंगे. बहनें राखी बांधते समय अपना सिर ढकना ना भूलें. 

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

सिंह राशि के भाई अगर अपनी बहन से अपना रिश्ता और मजबूत बनाना चाहते हैं और उसके आने वाले साल को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो वो आज उसे गुड़ भेंट करें. गुड़ का दान बहनों को देने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है इससे आप दोनों के जीवन में प्रसिद्धि और तरक्की के मार्ग खुलते हैं. बहन भी भाई को गुड़ खिलाकर उसका मुंह मीठा करें. 

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

राखी बंधवाने अपनी बहन के घर जा रहे हैं या वो आपके घर आ रही है तो ध्यान रखें कि आज कुछ लाल रंग के फूल भी अपने साथ लेकर जाएं. घर की बहन बेटियां लक्ष्मी का प्रतीक होती हैं. ऐसे में खास पूर्णिमा के दिन उन्हें जब आप लाल फूल भेंट करते हैं तो इससे आपके जीवन में धन धान्य की कभी कोई कमी नहीं होती. बहन भी राखी बांधते समय आरती के बाद भाई पर लाल फूलों की वर्षा जरूर करे.  

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) 

अगर आपकी राशि तुला है तो आज आप अपनी बहन को राखी बंधवाते समय ऐसा वचन दें जिसे आप इस साल जरुर पूरा कर सकते हैं. मां सरस्वती का वास आज आपकी जुबां पर होगा. ऐसे में आप अपनी बहन को जीभरकर दुआएं भी दे सकते हैं. बहनें अपने भाई की लंबी उम्र के लिए आज उन्हें चांदी की राखी या सिल्वर कलर की राखी बांधें. 

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज का दिन भाई और बहन दोनों के लिए बहुत ही शुभ समाचार लेकर आया है. आज आप जब एक साथ होंगे तो कुछ गुड न्यूज़ सुन सकते हैं. भाई आज अपनी बहन को कुछ सोने या सुनहरे रंग का गिफ्ट करें. 

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

धनु राशि के भाई आज अपनी बहनों को अगर कोई हरी चीज़ भेंट करते हैं तो आने वाले साल में उन्हें सफलता हासिल होने के योग बनते हैं. हर रंग बुधवार और भगवान गणेश का होता है और इस बार रक्षाबंधन का त्योहार भी बुधवार के दिन ही है.  

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

पूर्णिमा के दिन आने वाली राखी पर आज आप अगर अपने भाई को गणेश मंदिर में माथा टेककर उन्हें मोतीचूर के लड्डू भोग लगाकर राखी के बाद बांधेंगी तो आपके भाई पर भगवान का आशीर्वाद बना रहेगा.  

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)

अपनी बहन को आज अगर आप कुछ मोती से बनी चीज़ गिफ्ट करते हैं तो इससे आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है. खास कर आज जब पूर्णिमा का दिन हो तो ये तोहफा आपके लिए किसी आशीर्वाद से कम साबित नहीं होगा. 

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

मीन राशि वाले भाई आज अपनी बहन को कुछ चांदी से बनीं ऐसी चीज़ तोहफे में दें जो वो हाथ में पहन सके. कड़ा, चूड़ियां या अंगूठी जैसा कोई भी आभूषण दे सकते हैं. अगर आप चांदी नहीं खरीद सकते तो कोई फैंसी ज्वेलरी भी गिफ्ट कर सकते हैं.