logo-image

India vs Pakistan Asia Cup 2018 : जानिए दोनों टीमों के बीच का रिकॉर्ड, देखें किसका पलड़ा है भारी

एशिया कप में भारत ने 6 बार पाकिस्तान को हराया है तो वहीं 5 बार पाकिस्तान जीत हासिल करने में सफल रहा है। अब पाकिस्तान आज के मैच को हर हाल में जीतकर इस रिकॉर्ड को बराबरी पर लाने की कोशिश करेगा।

Updated on: 19 Sep 2018, 01:15 PM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें एक साल बाद फिर आमने-सामने एक बड़े मुकाबले के लिए तैयार है। एशिया कप 2018 में भारत अपने दूसरे मुकाबले में चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ भिड़ने जा रहा है। खास बात यह है कि टीम में कप्तान विराट कोहली शामिल नहीं हैं ऐसे में भारत के लिए यह मैच एक बड़ी चुनौती साबित होने जा रही है। हालांकि भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी जैसे अनुभवी खिलाड़ी का टीम में रहना भारत के लिए मनोबल बढ़ाने जैसा है। बता दें कि एशिया कप में भारत ने 6 बार पाकिस्तान को हराया है तो वहीं 5 बार पाकिस्तान जीत हासिल करने में सफल रहा है। अब पाकिस्तान आज के मैच को हर हाल में जीतकर इस रिकॉर्ड को बराबरी पर लाने की कोशिश करेगा।

भारत बनाम पाकिस्तान
भारत बनाम पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 129 एकदिवसीय मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत को कुल 53 मैचों में जीत मिली है वहीं पाकिस्तान ने 73 मैचों में सफलता हासिल की है। वहीं 4 मुकाबले टाई रहे हैं। यूएई में भी भारत और पाकिस्तान के बीच 26 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें भारत को 7 और पाकिस्तान को 19 में जीत मिली है।

भारत बनाम पाकिस्तान
भारत बनाम पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच 2010 के बाद सिर्फ 11 एकदिवसीय मुकाबले हुए हैं जिसमें भारत को 7 और पाकिस्तान को 4 में जीत मिली है। वहीं अगर 2000-2010 के बीच मुकाबलों की बात की जाय तो टीम इंडिया ने कुल खेले गए 40 मुकाबलों में 18 में और पाकिस्तान ने 22 में जीत दर्ज की है। एशिया कप की बात की जाय तो पाकिस्तान दो बार, 2002 और 2012 में एशिया कप का खिताब अपने नाम कर चुका है। वहीं भारत अब तक सर्वाधिक 6 बार इस खिताब को अपने कब्जे में कर चुका है।

एम एस धोनी
एम एस धोनी

पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि महेन्द्र सिंह धोनी टीम में शामिल हैं। पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों में धोनी का औसत सबसे शानदार रहा है। एम एस धोनी ने पाक के खिलाफ 30 पारियों में 55.90 की औसत और 8 नॉट आउट के साथ कुल 1230 बनाए हैं। ऐसे में आज के मुकाबले में उम्मीद है कि एक बार फिर धोनी ऊपरी क्रम में आकर अच्छा स्कोर करने में कामयाब होंगे।

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। भुवनेश्वर कुमार ने 7 मैचों में कुल 11 विकेट झटके हैं। वहीं पाकिस्तान की तरफ से ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने सबसे ज्यादा 20 विकेट झटके हैं हालांकि वे संन्यास ले चुके हैं।

पाकिस्तान की टीम
पाकिस्तान की टीम

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले काफी समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो पा रही है। दोनों टीमें सीमा तनाव के कारण मैच नहीं हो पा रहे हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम सीरीज साल 2012-13 में खेली गई थी जिसमें 3 वनडे और 2 टी 20 मैच खेले गए थे। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुआ था जिसमें भारत को 180 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान के 339 रनों के लक्ष्य के सामने भारतीय टीम 30.3 ओवरों में 158 रनों पर सिमट गई थी।