logo-image

वियतनाम में महिला कारोबारी को फांसी की सजा, 27 बिलियन की गड़बड़ी का आरोप

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये पहली बार होगा जब किसी वित्तीय गड़बड़ी के मामले में किसी बड़े को इतनी बड़ी सजा यानी फांसी की सजा सुनाई गई हो.

Updated on: 12 Apr 2024, 05:40 PM

:

Vietnam: वियतनाम से एक चौंकाने वाला मामला सामने आ रहा है. यहां एक अरबपति महिला को कोर्ट ने सुनवाई करते हुए फांसी की सजा सुनाई है. कोर्ट ने ये फैसला वियतनाम के फेमस रियल एस्टेट कारोबारी ट्रांग माई लेन नाम की पर सुनाई है. जानकारी के मुताबिक उन पर बिलियन डॉलर के धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ था जिसमें कोर्ट ने उन्हें दोषी पाया है. बताया जा रहा है कि अरबपति महिला की धोखाधड़ी की वजह से करीब 42 हजार लोगों पर असर पड़ा है. आज हम इस महिला के बारे में जानकारी देंगे कि कैसे रियल एस्टेट के क्षेत्र में अपना दबदबा कायम किया. इसके साथ ही उसने ऐसा क्या किया कि उसे फांसी के फंदे तक पहुंचा दिया.

रियल एस्टेट बिजनेस टायकून ट्रांग माई लेन की कहानी है. ये वितयनाम के हो ची मिन्ह सीटी की रहने वाली है और उसकी उम्र 67 साल बताया जा रहा है. कोर्ट ने देश के शीर्ष बैंकों में शामिल एक बैंक से लगातार 11 साल तक पैसों की हेराफेरी करने के मामले में दोषी पाया था. जिसके बाद कोर्ट ने माई लेन को फांसी की सजा सुनाई थी. इस सुनवाई को देश के इतिहास में काफी अलग और अनोखा माना जा रहा है. यहां फांसी की सजा होना को समान्य फैसला नहीं होता है. 

साल 2022 में किया गया था अरेस्ट

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये पहली बार होगा जब किसी वित्तीय गड़बड़ी के मामले में किसी बड़े को इतनी बड़ी सजा यानी फांसी की सजा सुनाई गई हो. आपको बता दें कि माई लेन डेवलपर कंपनी वान थिन्ह फैट की मालकिन हैं. उनकी कंपनी अपार्टमेंट, होटल, ऑफिस और शॉपिंग मॉल का निर्माण करती है. महिला कारोबारी को 2022 के अक्टूबर महीने में एससीबी बैंक के जरिए फाइनेंसियल स्कैम करने के आरोप अरेस्ट किया गया था. उस वक्त उनपर 12.5 बिलियन डॉलर के गड़बड़ी का केस दर्ज किया गया था. हालांकि इसे बाद में 27 बिलियन डॉलर का घोटाला बताया गया था. 

बैंक को 27 बिलियन का नुकसान

कोर्ट ने माई लेन को 44 बिलियन डॉलर के गड़बड़ी का दोषी पाया. इसके बाद सुनवाई करते हुए माई को 27 बिलियन वापस करने का आदेश दिया. कोर्ट ने पाया कि महिला ने 2011 से लेकर 2022 के बीच बैंक को अपने अनुसार उपयोग किया इसके साथ ही घोस्ट फर्म के जरिए पैसे की गड़बड़ी की. कोर्ट में कहा गया कि फर्जी कंपनियों के जरिए 2500 से अधिक लोन के जरिए पैसे की निकासी की गई. इससे बैंक को 27 बिलियन डॉलर की हानि हुई.