logo-image

आतंकी संगठन IS ने तुर्की के 2 जवानों को जिंदा जलाया, वीडियो किया जारी

आईएस ने तुर्की की सेना के दो जवानों को जिंदा जला दिया। आतंकी संगठन ने वीडियो जारी कर इसकी पुष्टि की है।

Updated on: 23 Dec 2016, 01:34 PM

highlights

  • आईएस ने तुर्की के दो जवानों को जिंदा जलाया, वीडियो किया जारी
  • आतंकी ने तुर्की के राष्ट्रपति को 'विनाश करने की धमकी' दी
  • तुर्की सेना ने दो जवानों के गायब की पुष्टि की थी

नई दिल्ली:

खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने तुर्की की सेना के दो जवानों को जिंदा जला दिया। आईएस की ओर से जारी वीडियो में दिख रहा है कि सेना की ड्रेस पहले दो जवानों को आग लगाने से पहले घसीटकर पिंजरे से निकाला और फिर उन्हें आग के हवाले कर दिया।

19 मिनट के वीडियो में सैनिकों को मारने वाला शख्स तुर्की की भाषा में बोल रहा है। उसने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयीप एर्दोगन को धमकी दी है। कथित वीडियो आईएस के चंगुल से गुरुवार को आजाद हुए सीरिया के प्रमुख शहर अलेप्पो में बनाया गया है।

तुर्की के दोनों सैनिक 'खिलाफत के सैनिकों' (आईएस अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों को यह नाम देता है) के खिलाफ लड़ाई की बात स्वीकार करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि उन्हें अलेप्पो के पास पकड़ा गया था।

तुर्की के सैनिक हाल ही में आईएस के गढ़ अल-बाब में उसके खिलाफ अभियान में उत्तरी सीरिया के गैर-इस्लामिक गुटों के साथ शामिल हुए हैं।

आतंकी संगठन पहले भी अपनी क्रूरता का वीडियो शेयर कर चुका है। 2014 में आईएस ने जॉर्डन के लड़ाकू विमान के पायलट को पकड़ लिया था और पिंजरे में डाल कर जिंदा जला दिया था।

और पढ़ें: तुर्की में रूस के राजदूत को गोली मारने के बाद हमलावर चिल्लाया- 'अलेप्पो मत भूलना', दुनिया ने की निंदा 

आईएस से संबंधित समाचार एजेंसी अमाक ने कुछ दिनों पहले कहा था कि तुर्की के दो सैनिकों का अपहरण कर लिया गया है। तुर्की की सेना ने भी अपने दो जवानों के गायब होने की पुष्टि की थी।

और पढ़ें: सीरियाई सेना का दावा, 4 साल बाद सरकार के नियंत्रण में अलेप्पो