logo-image

स्टेट डिनर में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन की तारीफ की, बोले- भारत में बच्चे स्पाइडरमैन बनते हैं तो अमेरिकी...

State Dinner In White House : अमेरिका के व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में आधिकारिक राजकीय रात्रिभोज का आयोजन किया गया है. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन की खूब प्रशंसा की है.

Updated on: 23 Jun 2023, 07:31 AM

नई दिल्ली:

State Dinner In White House : पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं. उनके सम्मान में व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर का आयोजन किया गया है. इस दौरान प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तारीफ करते हुए कहा कि वे बोलने में तो सॉफ्ट हैं, लेकिन फैसले लेने में काफी स्टॉन्ग हैं. उन्होंने कहा कि हर बीतते दिनों के साथ भारत और अमेरिका के लोग करीब आ रहे हैं. अब भारत के बच्चे स्पाइडरमैन बनते हैं और यूएस के लोग नाटू-नाटू पर डांस करते हैं. दोनों देशों के लोगों की मौजूदगी से ये शाम स्पेशल बन गई है और हमारे लिए वे सबसे कीमती संपत्ति है.

व्हाइट हाउस में आधिकारिक राजकीय रात्रिभोज के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि आज मैंने और जिल बाइडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग बहुत अच्छा समय व्यतीत किया है. हम भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच आज रात दोस्ती के महान बंधन का जश्न मनाते हैं. इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं इस शानदार रात्रिभोज के आयोजन के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन का हृदय से आभार प्रकट करता हूं. मैं डॉ. जिल बाइडेन का भी आभारी हूं कि उन्होंने निजी रूप से मेरी यात्रा को सफल बनाने में इतना ध्यान दिया. मैं आज के भव्य आयोजन के लिए उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि करीब एक दशक पहले जब जो बाइडेन उपराष्ट्रपति थे तब आपसे पहली मुलाकात हुई थी. मैं आज भी आपमें वहीं प्रतिबद्धता और गहनता देख रहा हूं. आप बोलने में सरल है लेकिन फैसले लेने में काफी मजबूत हैं और मैं समझता हूं कि आपकी इस यात्रा में डॉ. जिल का बड़ा योगदान रहा है. उन्होंने आगे कहा कि भारतीय अमेरिकी लोगों ने यूएस में एक लंबी यात्रा तय की है. इन लोगों को यहां लगातार पूरा मान सम्मान मिला है. भारतीय मूल्य के लोगों ने यूएस के समावेशी समाज तथा अर्थव्यवस्था और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

यह भी पढ़ें : जो बाइडेन बोले- व्हाइट हाउट में आपका स्वागत है तो पीएम मोदी ने कहा कि ये 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान


उन्होंने आगे कहा कि मैं भारत और यूएस के संबंधों के बारे में और ज्यादा बोलना नहीं चाहता हूं. जब 2014 में आपने मेरे लिए बैंक्वेट रखा था उस दौरान संयोग से मेरा 9 दिन का नवरात्र का उपवास था, तब मुझसे आप बार-बार पूछ रहे थे कि क्या आप कुछ भी नहीं खाएंगे? इसे लेकर आप बेहद परेशान भी थे. मुझे लगता है आपकी उस समय मुझे प्रेम से कुछ खिलाने की इच्छा आज पूरी हो हो रही है. मोदी ने आगे कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन, जिल बाइडेन और मेजबानों को शुभकामनाएं. अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि, खुशी, स्वतंत्रता, समानता तथा भारत और यूएसए के बीच मित्रता के चिरस्थायी बंधन के लिए एक उपहार है.