logo-image

फिर सत्ता में लौटेंगी शेख हसीना! कम वोटिंग और विपक्षी पार्टी के बहिष्कार से हो सकता है बड़ा खेल

आम चुनाव में मतदान महज 40 प्रतिशत के करीब हुआ है, जबकि साल 2018 में इन चुनावों में ये मतदान कुल मिलाकर 80 प्रतिशत से अधिक हुआ था. हालांकि अंतिम गिनती तक आंकड़ा बदलने के आसार भी हैं.  

Updated on: 08 Jan 2024, 05:42 AM

नई दिल्ली :

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के लगातार चौथी बार पद पर बरकरार रहने की संभावना है. दरअसल आज यानि रविवार के दिन बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए मतदान हुए, जिसमें वोट डालने वालों की संख्या में काफी ज्यादा गिरावट दर्ज की गई. ये भी ऐसे वक्त पर हो रहा है, जब देश में छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी पार्टी BNP और उसके समर्थकों का व्यापक स्तर पर बहिष्कार किया जा रहा है. इसे लेकर बांग्लादेश के मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल का बड़ा बयान भी सामने आया है...

गौरतलब है कि, हबीबुल का कहना है कि आम चुनाव में मतदान महज 40 प्रतिशत के करीब हुआ है, जबकि साल 2018 में इन चुनावों में ये मतदान कुल मिलाकर 80 प्रतिशत से अधिक हुआ था. हालांकि अंतिम गिनती तक आंकड़ा बदलने के आसार भी हैं.  

बांग्लादेश में आम चुनाव से जुड़ी जानकारी देते हुए चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि, मतदान शाम 4 बजे समाप्त होने के बाद गिनती शुरू हो गई है, जिसके नतीजे सोमवार सुबह तक आ सकते हैं. प्रवक्ता ने बताया कि, मतदान के दौरान एक निर्वाचन क्षेत्र में हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाएं देखी गई, जबकि अन्य 300 में से 299 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा. वहीं चुनाव आयोग ने एक सीट पर, उम्मीदवार की मृत्यु के चलते मतदान सस्पेंड कर दिया. वहीं  एक अन्य सीट पर पूर्वोत्तर चट्टोग्राम में सत्तासीन अवामी लीग के प्रत्याशी द्वारा एक पुलिस अधिकारी को धमकाने की सूचना पर उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी गई.

हसीना 2009 से सत्ता में काबिज...

साल 2009 से लगातार चौथी बार 76 साल की हसीना प्रधानमंत्री के रूप में सत्ता पर काबिज हुई हैं. पिछला चुनाव दिसंबर 2018 में हुआ था. गौरतलब है कि, हसीना ने वोट डालने के बाद लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह भी किया.