logo-image

यूक्रेन पर 19वें दिन रूस ने तेज किए हवाई हमले, एयर रेड अलर्ट जारी

हमले में मारियुपोल में 1,500 से अधिक लोग मारे गए हैं और शवों को सामूहिक कब्रों में दफनाने के प्रयास भी गोलाबारी के कारण बाधित हो रहे हैं.

Updated on: 14 Mar 2022, 09:31 AM

highlights

  • यूक्रेन के 24 में 19 इलाकों में एयर रेड अलर्ट जारी
  • कीव समेत ओडेशा और मारियुपोल में हमले तेज
  • मृत नागरिकों के अंतिम संस्कार में भी दिक्कत

कीव:

लगातार 19वें दिन रूस ने यूक्रेन (Ukraine) के शहरों पर बमबारी तेज कर दी है और देश के दक्षिण में मारियुपोल पर शिकंजा और कसते हुए राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में गोलाबारी तेज कर दी है. रूस (Russia) के आक्रमण से मारियुपोल सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. निरंतर गोलाबारी ने 430,000 की आबादी वाले शहर में भोजन, पानी और दवा लाने तथा फंसे हुए नागरिकों को निकालने के प्रयासों को विफल कर दिया है. महापौर के कार्यालय के अनुसार हमले में मारियुपोल में 1,500 से अधिक लोग मारे गए हैं और शवों को सामूहिक कब्रों में दफनाने के प्रयास भी गोलाबारी के कारण बाधित हो रहे हैं. आलम यह है कि यूक्रेन के 24 में से 19 इलाकों में रूसी हवाई हमलों को लेकर एयर रेड अलर्ट जारी कर दी गई है.

रूस समर्थक एक यूक्रेनी मेयर गिरफ्तार
संघर्ष विराम के लिए हुई वार्ता फिर विफल रही और जब अमेरिका ने यूक्रेन को हथियारों के लिए 20 करोड़ डॉलर की राशि फिर प्रदान करने की योजना की घोषणा की तो एक वरिष्ठ रूसी राजनयिक ने चेतावनी दी कि मास्को सैन्य उपकरणों की विदेशी खेप पर भी हमला कर सकता है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस पर उनके देश को तोड़ने और आतंक के एक नए चरण को शुरू करने तथा मारियुपोल के पश्चिम में एक शहर के महापौर को हिरासत में लेने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ेंः इमरान खान पर अब गठबंधन दलों का दबाव, हर तरफ से जान सांसत में

अब नागरिक भी बन रहे हमले का निशाना
यूक्रेन के एक अधिकारी ने कहा कि रूसी सैनिकों ने शनिवार को मारियुपोल पहुंचने की कोशिश कर रहे एक काफिले को लूट लिया और अन्य वाहनों को भी वहां जाने से रोक दिया. यूक्रेन की सेना ने कहा कि रूसी सेना ने रणनीतिक बंदरगाह की घेराबंदी को मजबूत करते हुए मारियुपोल के पूर्वी बाहरी इलाके पर कब्जा कर लिया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वालोदिमीर जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन के दौरान कहा, ‘वे मारियुपोल पर 24 घंटे बमबारी कर रहे हैं, मिसाइलें दाग रहे हैं. यह नफरत है. वे बच्चों को मार रहे हैं.’