logo-image

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर किया जवाबी हमला, महिलाएं और बच्चे समेत 8 लोगों की मौत हो गई

पाकिस्तानी सेना ने अफगानिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में खौफनाक हवाई हमलों को अंजाम दिया है. इसमें महिलाएं और बच्चे समेत 8 लोगों की मौत हो गई है.

Updated on: 18 Mar 2024, 02:57 PM

नई दिल्ली :

अफगानिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में पाकिस्तानी सेना ने खौफनाक हवाई हमलों को अंजाम दिया. इसकी जानकारी तालिबान सरकार के प्रवक्ता ने दी है. बताया गया कि, सोमवार को इस हमले में महिलाएं और बच्चे समते आठ लोग मारे गए. गौरतलब है कि, साल 2021 में तालिबान सरकार के सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमा तनाव लगातार बढ़ रहा है. इस्लामाबाद का दावा है कि आतंकवादी समूह पड़ोसी देश से नियमित हमले कर रहा है. 

प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में कहा कि, पाकिस्तानी विमानों ने सीमा के पास मौजूद खोस्त और पक्तिका प्रांत में लगभग 3:00 बजे (रविवार 2230 GMT) नागरिक के घरों पर जोरदार बमबारी की. उन्होंने कहा कि, तालिबान सरकार इन हमलों की कड़ी निंदा करती है और इस लापरवाह कार्रवाई को अफगानिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन और उस पर हमला करार देती है. 

गौरतलब है कि, ये हमला बीते शनिवार को पाकिस्तान क्षेत्र के भीतर हुए एक हमले में सात पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के बाद पेश आया, जिसके लिए देश के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई थी.

उन्होंने सैनिकों की अंतिम संस्कार प्रार्थना में भाग लेने के दौरान कहा था कि, "पाकिस्तान ने तय किया है कि जो भी हमारी सीमा, घर या देश में घुसकर आतंक करेगा, हम उसे कड़ा जवाब देंगे, चाहे वह कोई भी हो या किसी भी देश का हो."

ज्ञात हो कि, सीमा के पास के क्षेत्र लंबे समय से पाकिस्तान के घरेलू तालिबान समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) जैसे आतंकवादी समूहों का गढ़ रहे हैं, जो अफगानिस्तान के साथ खुली सीमा पर काम करता है. विश्लेषकों का कहना है कि, तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से पूर्व जनजातीय क्षेत्रों में आतंकवादियों का हौसला बढ़ गया है, टीटीपी सुरक्षा अधिकारियों के खिलाफ बढ़ते अभियान चला रहा है. वहीं तालिबान पाकिस्तानी आतंकवादियों को पनाह देने से इनकार करता है.