logo-image

पाकिस्तान की बौखलाहट, रेडियो पर बताया लद्दाख के मौसम का हाल...वह भी गलत

अब भारत को जवाब देने की कोशिश में पाकिस्तान रेडियो ने अपने मौसम बुलेटिन में भारत के जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का तापमान शामिल किया. यह अलग बात है कि अक्ल नहीं होने से यहां भी बंदे से तकनीकी गलती हो गई.

Updated on: 11 May 2020, 10:42 AM

highlights

  • भारत को जवाब देने के लिए रेडियो पाकिस्तान ने बताया जम्मू-कस्मीर और लद्दाख का मौसम.
  • गलत जानकारी देने पर सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गया रेडियो पाकिस्तान, हुई बड़ी फजीहत.
  • भारत ने अपने मौसम बुलेटिन में गिलगिट-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को जगह दी थी.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) की बौखलाहट हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है. हालिया दिनों में भारतीय मौसम विभाग द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर के मौसम का हाल प्रसारित करने और जम्मू-कश्मीर के पुलवामा (Pulwama) में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के शीर्ष कमांडर रियाज नाइकू (Riyaz Naikoo) के मारे जाने के बाद से पाक गहरे सदमे में है. ऐसे में उसके हुक्मरान या सरकारी कारिंदे क्या कर रहे हैं, उन्हें खुद भी पता नहीं रहता. अब भारत को जवाब देने की कोशिश में पाकिस्तान रेडियो ने अपने मौसम बुलेटिन में भारत के जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Ladakh) का तापमान शामिल किया. यह अलग बात है कि अक्ल नहीं होने से यहां भी बंदे से तकनीकी गलती हो गई. नतीजतन सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स और गले पड़ गए.

यह भी पढ़ेंः Covid-19: भारत में विदेशी निवेशकों का रुझान बढ़ा, मई के पहले हफ्ते में किए हजारों करोड़ रुपये निवेश

बताया कश्मीर-लद्दाख का तापमान
रविवार को रेडियो पाकिस्तान की ओर से जारी बुलेटिन में 'भारत अधिकृत कश्मीर' के श्रीनगर, पुलवामा, जम्मू और लद्दाख का तापमान जारी किया गया. हालांकि, इसमें लद्दाख का तापमान बताने में तकनीकी गलती हो गई. दरअसल, बुलेटिन में -4 डिग्री तापमान को -1 डिग्री तापमान से ज्यादा बताया गया है जबकि माइनस में अंकों के बढ़ने पर उनकी वैल्यू दरअसल और कम होती जाती है. इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने पाकिस्तान को भारत की नकल करने से पहले खुद सीखने की सलाह दे डाली.

यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमितों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा, एक दिन में 4308 मामले आए

भारत के बुलेटिन से बौखलाया
इसके पहले भारत ने अपने मौसम बुलेटिन में गिलगिट-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को जगह दी थी. इसकी सफाई में आईएमडी के डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा ने दो टूक इन इलाकों को भारत का हिस्‍सा बताया था. इसके भी पहले इसी महीने की शुरुआत में भारत ने साफ-साफ कहा था कि पाकिस्‍तान का इन इलाकों पर कोई हक नहीं है. हालांकि पाकिस्तान ने भारत के कदम को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्तावों का उल्लंघन करार दिया था. हालांकि, भारत ने पहले ही दो टूक कह दिया था कि पाकिस्तान उन इलाकों पर अपना हक ना जताए, जो उसने अवैध तरीकों से और जबरन कब्जा कर लिया है.

यह भी पढ़ेंः पोकरण परमाणु परीक्षण को याद करते हुए PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

हालांकि पाक ने की थी आलोचना
पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारत के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित इलाकों का हाल बताने को कानूनी तौर पर अपने बयान में कहा था, 'एकतरफा और गैरकानूनी कदमों से भारत जम्मू-कश्मीर के 'विवादित' स्टेटस को बदल नहीं सकता है. कश्मीर की यही पहचान वैश्विक समुदाय और संयुक्त राष्ट्र के सामने भी है. पाकिस्तान भारत से अपील करता है कि इस तरह के निराधार दावों से बचें.' गौरतलब है कि भारत ने नवंबर में एक नया नक्शा जारी किया था, जिसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को नये बने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के हिस्से के तौर पर प्रदर्शित किया गया था. जबकि विभाजन के बाद गिलगित-बाल्टिस्तान के इलाके को केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा दिखाया गया था.