logo-image

चीन से मिले युद्धपोत से पाकिस्तान अरब सागर में भारत के लिए खड़ी कर सकता है मुश्किलें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 30 टाइप-054 युद्धपोत चीनी नौसेना के बेड़े में शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2017 में पाकिस्तान और चीन के बीत टाइप-054 युद्धपोतों के लिए डील किया था.

Updated on: 09 Nov 2021, 03:37 PM

highlights

  • युद्धपोत में लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें भी लगी हुई हैं
  • एक मिनट में कई राउंड फायरिंग करने वाले अत्याधुनिक तोप लगे हुए हैं

नई दिल्ली:

भारत को नीचा दिखाने के लिए चीन (China) आए दिन कुछ ना कुछ करता रहता है. यही वजह है कि हिंद महासागर में भारत को घेरने के लिए चीन की ओर से पाकिस्तान को हथियारों की सप्लाई लगातार की जा रही है. ताजा मामला यह है कि चीन की ओर से पाकिस्तान को एक टाइप-054 स्टील्थ युद्धपोत (Type 054A Stealth Frigate) मिला है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस युद्धपोत से किसी भी राडार को चकमा दिया जा सकता है. इसके अलावा इस युद्धपोत में लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें लगी हुई हैं. साथ ही एक मिनट में कई राउंड फायरिंग करने वाले अत्याधुनिक तोप भी लगे हुए हैं.     

यह भी पढ़ें: 𝐂𝐎𝐕𝐈𝐃𝟏𝟗 𝐕𝐚𝐜𝐜𝐢𝐧𝐚𝐭𝐢𝐨𝐧: अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बेरोकटोक जा सकेंगे अमेरिका

पिछले साल हुई थी डील
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2017 में पाकिस्तान और चीन के बीत टाइप-054 युद्धपोतों के लिए डील किया था. पिछले साल अगस्त में इस करार के तहत पहला युद्धपोत तैयार हुआ था. इस युद्ध पोत का करीब एक साल तक समुद्री परीक्षण किया जा चुका है. बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि इस युद्ध पोत से इतना धुआं निकलता है कि इसे आसानी से पकड़ा जा सकता है. हालांकि चीन ने बाद में इस युद्धपोत के इंजन में काफी सुधार किया था. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 30 टाइप-054 युद्धपोत चीनी नौसेना के बेड़े में शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेवल मिलिट्री स्ट्डीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ रिसर्च फेलो झांग जुनशे का कहना है कि टाइप 054ए पर आधारित नया युद्धपोत चीन के सबसे उन्नत लड़ाकू पोत है. शंघाई के हुडोंग झोंगहुआ शिपयार्ड में टाइप-054 फ्रिगेट शिप को तैयार किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस युद्धपोत में अत्‍याधुनिक युद्ध प्रबंधन सिस्‍टम लगा हुआ है.