logo-image

मालदीव से भारत के लिए खुशखबरी, शपथ ग्रहण समारोह में नए राष्ट्रपति सोलिह ने पीएम मोदी को बुलाया

मालदीव में 23 सितंबर को हुए चुनाव में विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के 56 वर्षीय उम्मीदवार सोलिह ने निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को पराजित किया।

Updated on: 27 Sep 2018, 09:32 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह के निमंत्रित किया गया है। मालदीव के मीडिया में गुरुवार को यह खबर आई है।

मालदीव में 23 सितंबर को हुए चुनाव में विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के 56 वर्षीय उम्मीदवार सोलिह ने निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को पराजित किया। सोलिह को 17 नवंबर को शपथ दिलाई जाएगी।

समाचार पत्र 'द एडिशन' ने सोलिह की प्रवक्ता मारिया अहमद दीदी के हवाले से बताया कि जब मोदी ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को फोन किया तो उन्होंने प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिया। मारिया ने बताया कि मोदी ने भी सोलिह को भारत आने का न्योता दिया। सोलिह ने उनका निमंत्रण स्वीकार कर लिया।

और पढ़ें: मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव जीते इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, भारत से संबंध सुधरने की जगी आस

गौरतलब है कि अब्दुल्ला यामीन चीन के समर्थक माने जाते थे, जबकि नए राष्ट्रपति सोलिह भारत को तरजीह देते हैं।

मालदीव में सोलिह का जीतना भारत के लिए अच्छी खबर मानी जा रही है क्योंकि इब्राहिम भारत के साथ अच्छे संबंधों के हिमायती रहे हैं। जबकि चीन की तरफ झुकाव रखने वाले मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

और पढ़ें: भारत ने मालदीव राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का स्वागत किया

मालदीव में चुनाव पर नजर रखने वाली स्वंतत्र एजेंसी ट्रांसपरेंसी मालदीव्स के मुताबिक सोलिह ने निर्णायक अंतर से जीत हासिल की है। जीत से उत्साहित सोलिह ने अपने पहले भाषण में कहा, यह खुशी उम्मीद और इतिहास का पल है। इसके साथ ही उन्होंने मौजूदा सरकार से शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता का हस्तांतरण करने की अपील की है।