logo-image

Israel Hamas War: इजराइल ने ईरान पर लगाया बड़ा आरोप, सुरक्षा परिषद में कही ये बात

Israel Hamas War: इजराइल के प्रतिनिधि ने ईरान पर बड़ा आरोप लगाया है.

Updated on: 09 Oct 2023, 09:03 AM

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच युद्ध चल रहा है. हमास के हमले में अब तक इजराइल के 700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इजराइल की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की जा रही है. सेना ने मोर्चा संभाल लिया है. इस हमले में लेबनान की ओर से भी हमला किया गया है. हमले की जिम्मेदारी कटरपंथी संगठन हिजबुल्ला ने ली है. वहीं इस हमले पर सुरक्षा परिषद में इजराइल के प्रतिनिधि ने ईरान पर बड़ा आरोप लगाया है. इजराइल ने कहा है कि ईरान कटरपंथी संगठन हमास को फंडिंग कर रहा है.

इजराइल ने ईरान पर लगाया आरोप

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इजराइल के प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने कहा कि हमें पता है कि हमासे के द्वारा किए गए हमले के पीछे ईरान का ही हाथ हैं. हमास को ईरान ही हथियार और पैसे दे रहा है. रायसी ने कहा कि ईरान फिलिस्तीन की सुरक्षा को सपोर्ट करता है. रायसी ने आगे कहा कि इजराइली नागरिकों की मौत के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराना चाहिए. इजराइल ने रातभर गाजा पट्टी पर हमले किए हैं.

ईरानी राष्ट्रपति ने हमास से की थी मुलाकात

हमास और इजराइल के बीच जंग पर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने हमले का समर्थन किया था. उन्होंने कहा था कि फिलिस्तीन के लोग अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे है और हम इसका समर्थन करते हैं. इसके साथ ही राष्ट्रपति रायसी ने सीरिया, इराक और लेबनान सहित अन्य इस्लामिक देशों से इस युद्ध को सपोर्ट करने की विनती की थी. इसके अलावा ईरान ने जून के महीने में हमास और कई कटरपंथियों से मुलाकात कर चर्चा की थी.

विश्व जगत ने की हमले की निंदा

इस हमले की निंदा अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस ने की है और इजराइल के साथ खड़े होने की बात की है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा था कि दुख की इस घड़ी में हम इजराइल के साथ खड़े हैं. इसके साथ साऊदी अरब ने कहा कि हम इस घटना पर नजर बनाए हुए हैं. इस सपोर्टे के लिए इजराइल ने सभी का धन्यवाद किया है.