logo-image

ISIS के नेता अबू हसन अल-कुराशी मारा गया, उत्तराधिकारी बना अबू अल-हुसैन

एक ऑडियो संदेश में बोलते हुए ISIS के प्रवक्ता ने समूह के नए नेता की पहचान अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुराशी के रूप में की है.

Updated on: 30 Nov 2022, 10:49 PM

highlights

  • आतंकी समूह के प्रवक्ता ने सरगना के मारे जाने की पुष्टि की
  • अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुराशी बना नया सरगना
  • इस साल आईएसआई को लगा है दूसरा बड़ा झटका

नई दिल्ली:

आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (ISIS) को इस साल दूसरा बड़ा झटका लगा है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक बुधवार को  संगठन का सरगना अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुराशी मारा गया है. संगठन ने अबू हसन के उत्तराधिकारी की घोषणा भी कर दी है. आईएसआईएस आतंकी समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि हाशिमी, एक इराकी, ईश्वर के दुश्मनों के साथ लड़ाई में मारा गया. हालांकि प्रवक्ता ने अबू हसन की मौत की तारीख या परिस्थितियों के बारे में विस्तार से कुछ भी नहीं बताया.  एक ऑडियो संदेश में  प्रवक्ता ने समूह के नए नेता की पहचान अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुराशी के रूप में की है.

कुराशी पैंगबर मोहम्मद की एक जनजाति है
कुराशी पैगंबर मोहम्मद की एक जनजाति है. आतंकी समूह आईएसआईएस इसी का वंशज होने का दावा करते हैं. 2014 में इराक और सीरिया में तेजी से उभार लेने वाले आीएसआईएस संगठन ने विशाल इलाकों को अपने कब्जे में कट्टर शरिया कानून लागू कर दिए थे. हालांकि आईएसआईएस की स्वघोषित 'खिलाफत' को बाद के समय में बड़ा झटका लगा. उसके शीर्ष कमांडर हमलों में मारे गए. आईएसआईएस 2017 में इराक में और फिर इसके दो साल बाद सीरिया में हार गया था. 

यह भी पढ़ेंः  UK Census 2021: यूके में मुस्लिम आबादी तेजी से बढ़ी, फिर आएगा अप्रवास का जिन्न बाहर... जानें क्यों

इस साल आतंकी संगठन को लगा दूसरा बड़ा झटका
हालांकि सुन्नी मुस्लिम चरमपंथी समूह के स्लीपर सेल अभी भी दोनों देशों में हमले करते रहते हैं. इसके अलावा इस आतंकी संगठन ने दुनिया में कई और हमलों की जिम्मेदारी भी ली है. आईएसआईएस का पिछला सरगना अबू इब्राहिम अल-कुराशी इस साल की शुरुआत में उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत में अमेरिकी हमले  में मारा गया था. उसका पूर्ववर्ती अबू बक्र अल-बगदादी भी अक्टूबर 2019 में इदलिब में मारा गया था.