logo-image

India World Most Populous Nation: दुनिया में भारत सबसे आबादी वाला देश बना, UN की रिपोर्ट में चीन से भी आगे निकला

दुनिया में भारत सबसे आबादी वाला देश बना, चीन से भी निकला आगे आगे- UN

Updated on: 19 Apr 2023, 05:03 PM

नई दिल्ली:

India World Most Populous Nation: दुनिया में भारत सबसे आबादी वाला देश बन गया है भारत ने चीन को पीछे छोड़ा है. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है.  आंकड़ों के मुताबिक भारत अब चीन की तुलना में 2.9 मिलियन अधिक लोगों के साथ दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन गया है. UNFPA की ‘द स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट, 2023’, जिसका शीर्षक ‘8 बिलियन लाइव्स, इनफिनिट पॉसिबिलिटीज: द केस फॉर राइट्स एंड चॉइस’ है, ने  रिपोर्ट जारी की है.

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि करीब 73 साल बाद भारत की जनसंख्या चीन से आगे निकल गई है.  हालांकि, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष ( UNFPA) के मीडिया सलाहकार अन्ना जेफरीज ने बताया कि यह सच है, लेकिन स्पष्ट नहीं है कि भारत ने चीन को कब पीछे छोड़ा है. बुधवार को जारी संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, भारत की जनसंख्या 1.428 बिलियन से अधिक है, जो चीन की 1.425 बिलियन की तुलना में ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: Karnataka Elections: 66 वर्षों में बेंगलुरु ने सिर्फ 6 महिलाओं को विधायक चुना, इनमें भी 3 दो बार... जानें

इस आयु वर्ग के लोगों की ये हैं संख्या

यूएनएफपीए की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत की 25 प्रतिशत जनसंख्या 0-14 वर्ष के आयु वर्ग के हैं. वहीं, 18 प्रतिशत 10 से 19 आयु वर्ग के हैं. 10 से 24 साल तक के लोगों की तादाद 26 प्रतिशत है, जबकि 15 से 64 साल तक के लोगों की संख्या 68 प्रतिशत है और 65 से ऊपर के 7 प्रतिशत लोग हैं. चीन की बात करें तो 0 से 14 साल के बीच 17%, 10 से 19 के बीच 12%, 10 से 24 साल 18%, 15 से 64 साल 69% और 65 से ऊपर के लोगों की संख्या 14% है.

शिशु मृत्यु दर में गिरावट है मुख्य वजह
भारत में जनसंख्या बढ़ने की मुख्य वजह शिशु मृत्यु दर में गिरावट है. इसके अलावा अंडर-5 मोर्टेलिटी रेट कम होना यानी पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौतों की संख्या कम हो रही है. 

भारत में हर साल ढाई करोड़ बच्चे हो रहे पैदा
संयुक्त राष्ट्र की मानें तो भारत में हर साल लगभग ढाई करोड़ बच्चों का जन्म होता है.वहीं, चीन में इसकी तुलना में लगभग आधे बच्चे पैदा होते हैं. 2022 में चीन में 95 लाख बच्चों का जन्म हुआ था. भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ कि 2021-22 में सालभर में 2.03 करोड़ से ज्यादा बच्चों का जन्म हुआ. यानी, हर दिन औसतन 56 हजार बच्चे पैदा हुए. इससे पहले साल 2020-21 में दो करोड़ से कुछ ज्यादा बच्चों का जन्म हुआ था.
भारत में जनसंख्या बढ़ने की मुख्य वजह शिशु मृत्यु दर में गिरावट है. इसके अलावा अंडर-5 मोर्टेलिटी रेट कम होना यानी पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौतों की संख्या कम हो रही है. 

दुनिया में भारत सबसे आबादी वाला देश बना, चीन से भी निकला आगे आगे- UN यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...

  • भारत में हर साल ढाई करोड़ बच्चों का जन्म
  • चीन की जनसंख्या नंबर-1 से नीचे आई
  • जनसंख्या बढ़ने के ये हैं मुख्य कारण