logo-image

China: चीन के एक किंडरगार्टन में हमला, चाकूबाजी में 6 लोगों की मौत, एक घायल, हिरासत में संदिग्ध

China Kindergarten Attack: चीन के एक किंडरगार्टन में हमले की खबर है. बताया जा रहा है कि इस हमले में छह लोगों की मौत हो गई है और एक शख्स घायल हो गया है. इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है.

Updated on: 10 Jul 2023, 12:54 PM

highlights

  • चीन के किंडरगार्टन में चाकूबाजी
  • 6 लोगों की मौत, एक घायल
  • चीन के स्कूलों में लगातार बढ़ रहे हमले

New Delhi:

China Kindergarten Attack: चीन के एक किंडरगार्टन में सोमवार सुबह हुए हमले में 6 लोगों की मौत हो गई और घायल हो गया. ये हमला चीन के दक्षिणी राज्य गुआंगडोंग के एक किंडरगार्टन में सोमवार सुबह करीब 7.40 बजे किया गया. एक स्थानीय अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी. लियानजियांग पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो ने कहा कि, ये जानबूझकर किया गया हमला है. उन्होंने बताया कि ये एक संदिग्ध ने लियानजियांग के हेंगशान टाउनशिप के एक किंडरगार्टन में चाकू से हमला कर दिया. इसके बाद पुलिस ने करीब 8 बजे 25 साल के वू नाम के एक संदिग्ध शख्स को हिरासत में लिया है. चीनी मीडिया में कहा गया है कि ये हमला चाकू से किया गया.

फिलहाल मरने वालों की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है. हुबेई स्थिति समाचार एजेंसी हुबेई जिंग्शी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मरने वालों में एक टीचर और बच्चों के दो माता-पिता और तीन बच्चे शामिल हैं. इसी बीच चीनी सोशल मीडिया में वायरल हो रहे एक वीडियो में किंडरगार्टन के गेट पर दो लोगों को जमीन पर पड़े हुए देखा गया. स्थानीय पुलिस ने कहा कि फिलहाल मामले की जांच की जा रही है. इस घटना के बाद चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर ये हमला टॉप पर ट्रेंड कर रहा है. जिसपर दोपहर तक ढाई करोड़ से ज्यादा कमेंट्र आ चुके थे.

ये भी पढ़ें: Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी यात्रा में इन चीजों के जाने पर लगा प्रतिबंध, ये हैं नए नियम

बीते कुछ सालों में चीन के स्कूलों में बढ़े हैं हमले

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है जब किसी स्कूल या किंडरगार्डन में इस तरह का हमला हुआ हो. बीते कुछ सालों में चीन के स्कूलों में हमलों में बढ़ोतरी हुई है. इन हमलों ने अधिकारियों को स्कूलों की सुरक्षा बढ़ाने पर मजबूर कर दिया है. साथ ही ऐसे हमलों की गहराई से जांच करने की भी मांग की गई है. बता दें कि पिछले साल अगस्त में दक्षिण-पूर्व चीन के जियांग्शी प्रांत में एक किंडरगार्टन में चाकूबाजी की ऐसी ही एक घटना सामने आई थी. जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और छह लोग घायल हुए थे. वहीं अप्रैल 2021 में भी दक्षिणी चीन के एक किंडरगार्टन में एक चाकूधारी व्यक्ति ने दो बच्चों की हत्या कर दी थी. इस घटना में 16 लोग घायल भी हुए थे. वहीं पिछले साल जून के महीने में दक्षिणी चीन के एक प्राथमिक विद्यालय में चाकूधारी हमलावर ने 37 छात्रों और दो अन्य लोगों पर हमला कर घायल कर दिया था.

ये भी पढ़ें: PM France Visit: भारतीय नौसेना को मिलेंगे 26 खास राफेल! PM मोदी की फ्रांस यात्रा से उम्मीद 

ऐसी ही एक घटना नवंबर 2019 में में भी सामने आई थी. तब एक शख्स ने दक्षिण पश्चिम युन्नान प्रांत में एक किंडरगार्टन की दीवार पर चढ़ कर वहां मौजूद बच्चों और अभिभावकों पर तरल पदार्थ छिड़क दिया था जिसमें 51 लोग घायल हुए थे.  जिनमें ज्यादातर छात्र थे. इसी साल मध्य हुबेई प्रांत में एक स्कूल में आठ स्कूली बच्चों की मौत हो गई थी और दो अन्य घायल हुए थे. इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया था. इसके अलावा अप्रैल 2018 में भी उत्तरी प्रांत शानक्सी के  एक स्कूल के बाहर एक हमलावर ने 9 छात्रों की हत्या कर दी थी और 12 घायल हो गए थे. इस घटना के बाद हमलावर ने कहा था कि उसे इसी स्कूल के छात्रों ने परेशान किया था. जिससे आहत होकर उसने ये कदम उठाया.