logo-image

Air Strike: 24 घंटों में अमेरिका ने बगदाद पर किया दूसरा हमला, 6 लोगों की मौत

America में एयर स्ट्राइक में मिलीशिया काफिले को निशाना बनाकर बम गिराया जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 04 Jan 2020, 07:02 AM

highlights

  • अमेरिका ने बगदाद पर 24 घंटों में दूसरी बार गिराया बम. 
  • इस हमले में 6 लोगों की मौत हो गई. 
  • अमेरिका ने 3 जनवरी को भी बगदाद पर एयर स्ट्राइक की थी जिसमें कई ईराकी ईरानी सैन्य अधिकारी मारे गए थे. 

बगदाद:

बगदाद (Baghdad) पर अमेरिका (America) ने लगातार दूसरा हवाई (American Air Strike on Baghdad) हमला किया है. इस हमले में करीब 6 लोगों की मौत हो गई है. अमेरिका ने हश्द कमांडर को निशाना बना कर दूसरा हवाई हमला किया है. न्यूज एजेंसी राउटर के हवाले से ये बात सामने आ रही है कि एयर स्ट्राइक में मिलीशिया काफिले को निशाना बनाकर हवाई बम गिराया जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई. बता दें कि अमेरिका ने 3 दिसंबर की तड़के सुबह भी बगदाद एयरपोर्ट पर तीन बम गिराए थे. अमेरिका ने इस हमले में ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया गया था. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Amercian President Donald Trump) ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि अमेरिका ने बगदाद में एयर स्ट्राइक कर सुलेमानी को मार गिराया था. जबकि ईरान ने इस एयर स्ट्राइक को अमेरिका का अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद (America's International Terrorism) बताया था. ईरानी विदेश मंत्री जावेद जारिफ ने अमेरिका के इस कदम को बचकाना हरकत भी करार दिया था और कहा था कि ईरान इस एयर स्ट्राइक का बदला लेगा.

यह भी पढ़ें: सुलमानी हकीक की अंगूठी भी नहीं बचा सकी कासिम सुलेमानी की जान!

बगदाद (Baghdad) में अमेरिकी एयर स्ट्राइक (American Air Strike) के बाद से मिडिल इस्ट (Middle East) में वॉर (War) की संभावना बढ़ गई है. अमेरिका (America) ने 03 जनवरी की सुबह बगदाद एयरपोर्ट (Baghdad Air Port) पर एयर स्ट्राइक (US Air Stike) कर ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Top Commander Gen. Qassim Soleimani) को मार गिराया था. जनरल कासिम सोलेमनी (Top Commander Gen. Qassim Soleimani) ईरान के Elite Quds force के कमांडर हैं. जनरल कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि उसके हाथ में पहनी सुलमानी हकीक अंगूठी और उसके बटुए से हुई थी.
इसी के साथ इस एयरस्ट्राइक में Abu-Mahadi Al- Muhandis की भी मौत हो गई जो कि मोबिलाइजेशन फोर्स के कमांडर थे. अमेरिका ने 3 दिसंबर को बगदाद एयरपोर्ट पर हमला कर दिया और इस हमले में कई बड़े ईरान-इराक के सैन्य अधिकारी मारे गए.

यह भी पढ़ें: कासिम सुलेमानी की मौत पर बोले डोनाल्ड ट्रंप- ईरान ने कभी युद्ध नहीं जीता, लेकिन कभी वार्ता में नहीं हारा!

किसने ली सुलेमानी की जगह
ईरान ने इस्लामिक रिपब्लिक की कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की हत्या के बाद इस्माइल कानी (Esmail Qaani) को इस फोर्स का नया कमांडर नियुक्त किया है. इसकी घोषणा अयातुल्ला अली खामेनेई ने अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए एक वक्तव्य में दी है. इस बयान में ईरान के सबसे बड़े नेता खामेनेई ने इस्माइल कानी को 1980-88 के ईरान-इराक युद्ध का सबसे प्रमुख कमांडर बताया है.