logo-image

श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार बनने का रास्ता साफ, राष्ट्रपति-PM देंगे इस्तीफा 

प्रधानमंत्री कार्यालय (PM office) के अनुसार, प्रधानमंत्री ने संकट का समाधान खोजने के प्रयास में अध्यक्ष से संसद को बुलाने का भी अनुरोध किया है. माना जा रहा है कि बैठक में श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार बनाने को लेकर फैसला किया गया है.

Updated on: 09 Jul 2022, 06:56 PM

कोलंबो:

Srilanka Crisis : श्रीलंका में हजारों प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे (president gotabaya rajapaksa) के आवास पर शनिवार को धावा बोल दिया और मौजूदा आर्थिक संकट के बीच उनकी सरकार के इस्तीफे की मांग की. प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (PM Ranil Wickremesinghe) ने स्थिति पर चर्चा करने के लिए राजनीतिक दल के नेताओं के साथ एक आपात बैठक बुलाई. प्रधानमंत्री कार्यालय (PM office) के अनुसार, प्रधानमंत्री ने संकट का समाधान खोजने के प्रयास में अध्यक्ष से संसद को बुलाने का भी अनुरोध किया है. माना जा रहा है कि बैठक में श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार बनाने को लेकर फैसला किया गया है. 

यह भी पढ़ें : श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के स्वीमिंग पूल में की मस्ती, देखें अभी तक का पूरा Video

यह भी चर्चा है कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं. उनके इस्तीफे के बाद स्पीकर को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति और पीएम दोनों को इस्तीफा देने को कहा गया है. बैठक में इस बात का फैसला किया गया है कि स्पीकर को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनने को कहा गया है. यह आपात बैठक स्पीकर के घर बुलाया गया था. 

इस बीच प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (PM Ranil Wickremesinghe) ने पार्टी नेताओं से कहा है कि वह प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा देने और एक सर्वदलीय सरकार के लिए रास्ता बनाने के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह यह निर्णय इस मद्देनजर ले रहे हैं कि इस सप्ताह देश में ईंधन वितरण की शुरुआत होने वाली है. विश्व खाद्य कार्यक्रम निदेशक इस सप्ताह देश का दौरा करने वाले हैं और आईएमएफ के लिए ऋण स्थिरता रिपोर्ट की वजह से है शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाना है. इसलिए नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वह विपक्षी पार्टी के नेताओं की इस सिफारिश के लिए सहमत हैं.

इससे पहले, राष्ट्रपति राजपक्षे की श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (SLPP) पार्टी के 16 सांसदों ने एक पत्र में उनसे तुरंत इस्तीफा देने और एक ऐसे नेता के लिए रास्ता बनाने का अनुरोध किया, जो देश का नेतृत्व करने के लिए संसद में बहुमत हासिल कर सके. उन्होंने कहा कि राजपक्षे को भ्रष्टाचार के आरोपों के बिना एक परिपक्व नेता को देश के लिए नेतृत्व करने का मौका देना चाहिए. हालांकि, उन्होंने कुछ भी घोषित नहीं किया है और उनके ठिकाने का पता नहीं चल पाया है. सोशल मीडिया रिपोर्ट्स ने संकेत दिया है कि 20 वीवीआईपी वाहनों में एक समूह हवाई अड्डे की ओर जा रहा था, जबकि दूसरा समूह श्रीलंकाई नौसेना के दो जहाजों में सवार होकर रवाना हुए हैं.  

धार्मिक नेताओं ने भी की राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से इस्तीफे की मांग

धार्मिक नेताओं ने भी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से तत्काल इस्तीफा देने और सत्ता के तेजी से पारित होने की अनुमति देने का आग्रह किया है. वकीलों ने इस बात पर जोर दिया है कि राष्ट्रपति राजपक्षे को खुद तय करना है कि उनके खिलाफ बढ़ते सार्वजनिक विरोध के बीच उन्हें क्या कार्रवाई करनी चाहिए. देश की कानूनी बिरादरी और मौजूदा न्यायाधीशों का प्रतिनिधित्व करते हुए बार एसोसिएशन ऑफ श्रीलंका (BASL) ने कहा कि "राष्ट्रपति से यह विचार करने का आह्वान करता है कि क्या वह श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में अपने दायित्वों और शक्तियों और कर्तव्यों को पूरा करना जारी रख सकते हैं". उन्होंने प्रधानमंत्री, अध्यक्ष, मंत्रिमंडल और सांसदों से भी आग्रह किया कि वे तुरंत यह सुनिश्चित करें कि राष्ट्र की राजनीतिक स्थिरता तुरंत सुरक्षित हों और इस तरह के संक्रमण को सुनिश्चित करने में कोई देरी न हो. BASL ने कहा, "हम पुलिस और सशस्त्र बलों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं कि विरोध में शामिल लोगों को और नुकसान न हो. " वकीलों ने जनता से सार्वजनिक संपत्ति, विशेष रूप से राष्ट्रपति भवन और सचिवालय की रक्षा करने का भी आग्रह किया और यह भी सुनिश्चित किया कि किसी भी व्यक्ति को कोई नुकसान न हो.

पुलिस को छोड़ना पड़ा आंसू गैस के गोले

शनिवार को हिंसक झड़पें तब हुईं जब प्रदर्शनकारियों ने कोलंबो में राष्ट्रपति के आवास पर धावा बोल दिया. पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. 40 से अधिक प्रदर्शनकारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें तीन गंभीर रूप से घायल हैं. सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने कैंडी में राष्ट्रपति के एक अन्य आवास के साथ-साथ दक्षिणी शहर तंगले में पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के पैतृक घर को भी घेर लिया. देश में बढ़ते संकट और तनाव को देखते हुए स्कूलों को 18 जुलाई तक के लिए बंद कर दिया गया है. 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से द्वीप राष्ट्र के सबसे खराब आर्थिक संकट के मद्देनजर लोग राष्ट्रपति राजपक्षे और उनकी सरकार के खिलाफ विरोध कर रहे हैं, उन्हें पद छोड़ने के लिए कह रहे हैं. प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे, उनके भाई पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे और परिवार के कई अन्य सदस्य जो कैबिनेट और संसद में थे, पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं. ईंधन नहीं होने से दो सप्ताह के लिए देश का परिवहन पूरी तरह से रोक दिया गया है और हिंद महासागर द्वीप लगभग बंद है.