logo-image

अमेरिका को धमकी के बाद उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरिया ने किया दावा

North Korea fires missile: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से पूर्वी सागर में बैलिस्टिक मिसाइट दागकर पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया को उकसाने की कोशिश की है. उत्तर कोरिया ने ये सब तक किया है जब उसने इसी सप्ताह की शुरूआत में ही अमेरिका पर ड्रोन से जासूरी करने का

Updated on: 12 Jul 2023, 09:00 AM

highlights

  • उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दागी बैलिस्टिक मिसाइल
  • दक्षिण कोरिया की सेना ने किया दावा
  • अमेरका को धमकी के बाद उत्तर कोरिया ने उठाया कदम

New Delhi:

North Korea fires missile: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से पूर्वी सागर में बैलिस्टिक मिसाइट दागकर पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया को उकसाने की कोशिश की है. उत्तर कोरिया ने ये सब तक किया है जब उसने इसी सप्ताह की शुरूआत में ही अमेरिका पर ड्रोन से जासूरी करने का आरोप लगाया. साथ ही चेतावनी दी कि वह अमेरिका के जासूसी विमानों को मार गिरा सकता है. मीडिया रिपोर्ट में दक्षिण कोरिया की सेना के हवाले से कहा गया है कि बुधवार को उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी है.

15 जून को भी लॉन्च की थी उत्तर कोरिया ने मिसाइल

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने दावा किया है कि उसने बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण का पता लगाया है. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि, उत्तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च के संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. बता दें कि इस के शुरु में ही उत्तर कोरिया ने अमेरिकी जासूसी विमान को लेकर धमकी दी थी. इससे पैदा हुए तनाव के बीच पूर्वी सागर में प्योंगयांग ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी. योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इससे पहले, उत्तर कोरिया ने पिछले महीने यानी 15 जून को बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी.

ये भी पढ़ें: Delhi Flood: दिल्ली और हरियाणा में बढ़ा बाढ़ का खतरा, पहाड़ों पर फंसे सैकड़ों सैलानी, चारधाम यात्रा बाधित

अमेरिका को धमकी बाद उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल

दक्षिण कोरिया ने दावा किया कि प्योंगयांग ने ये प्रक्षेपण परमाणु पनडुब्बी को लेकर अमेरिका की निंदा करने और उसके जासूसी विमानों को मार गिराने की धमकी देने के बाद किया है. इसके साथ ही दक्षिण कोरिया और जापान ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में संभावित बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. उत्तर कोरिया के इस कदम से दक्षिण कोरिया के अलावा जापान और अमेरिका में भी हलचल मच गई है. क्योंकि उत्तर कोरिया ने हाल में भी अमेरिका को धमकी दी थी. वहीं उत्तर कोरिया पर भी अमेरिका की धमकियों या दबाव का कोई असर नहीं दिख रहा और वह इस तहर की हरकर करने से बाज नहीं आ रहा है.

ये भी पढ़ें: RBI: रिजर्व बैंक ने फिर दिखाई सख्ती, अब इन बैंकों का लाइसेंस किया रद्द, हफ्तेभर में बंद हुए चार बैंक

जापान ने भी किया मिसाइल दागने का दावा

यही नहीं उत्तर कोरिया द्वारा किए गए इस प्रक्षेपण का जापान के तट रक्षक और रक्षा मंत्रालय ने भी पता लगाया है. बता दें कि हाल ही में उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप के पास एक परमाणु मिसाइल पनडुब्बी तैनात करने की संयुक्त राज्य अमेरिका की योजना की कड़ी निंदा की थी. साथ ही अमेरिकी टोही विमानों द्वारा उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया था. इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरिका अपने टोही विमानों के जरिए उसकी जासूसी कर रहा है. यही नहीं उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग इस घटना से आक्रामक हो गई थीं. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया की ये हरकत अमेरिका को इस बात का संकेत कि वह निकट भविष्य में अमेरिका के टोही विमानों के खिलाफ ऐसे कदम उठा सकता है.