ट्रंप और शी की मुलाकात, नॉर्थ कोरिया पर नकेल कसने को लेकर हुई चर्चा

  |  Updated On : November 09, 2017 11:09 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

नई दिल्ली:  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से गुरुवार को मुलाकात की। मुलाकात में दोनों देशों के नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की जिसमें नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और व्यापारिक संबंध प्रमुख तौर पर शामिल था।

चीन पहुचने पर डोनल्ड ट्रंप का जोरदार स्वागत किया गया। ट्रंप ने कहा कि चर्चा में नॉर्थ कोरिया को लेकर चर्चा की गई और विश्वास जताया गया कि इस मसले को बातचीत के माध्यम से सुलझाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, 'सुबह हुई हमारी मुलाकात काफी अच्छी रही जिसमें नॉर्थ कोरिया पर चर्चा की गई। मुझे विश्वास है कि इसका समाधान निकाला जा सकता है।'

एशिया की पांच देशों की यात्रा में चीन डोनल्ड ट्रंप का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है।

और पढ़ें: पाटीदार आरक्षण पर कांग्रेस की बैठक बेनतीजा

इससे पहले यात्रा के दौरान ट्रंप ने चेतावनी देते हुए नॉर्थ कोरिया से कहा था कि वो अपने परमाणु कार्यक्रम को बंद कर दे और अमेरिका और दुनिया के खिलाफ उकसावा उसे नुकसान पहुंचा सकता है।

राष्ट्रपति शी के साथ मुलाकात नॉर्थ कोरिया के साथ संबंधों को खत्म करने का भी ट्रंप ने आग्रह किया ताकि उस पर दबाव बनाया जा सके। हालांकि चीन का दावा है कि वो इस मामले में सबकुछ कर रहा है और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू कर रहे है।

दोनों पक्षों ने अमेरिका और चीन के बीच व्यापार के अंतर पर भी चर्चा की। ट्रंप ने कहा, 'हम इसे संतुलित करेंगे और इससे हमें फायदा होगा।'

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार बढ़ा है। साल 2016 के आंकड़ों के अनुसार दोनों देशों के बीच 648.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यापार हुआ जिसमें चीनी निर्यात 478.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। जबकि अमेरिका का चीन को निर्यात सिर्फ 169.3 बिलियन डॉलर ही रहा।

और पढ़ें: राजस्थान: हड़ताल से मरीज परेशान, आर्मी ने भेजी डॉक्टर्स की टीम

RELATED TAG: Us President, Donald Trump, Chinese President Xi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो