logo-image

पाकिस्तान का परमाणु क्षमता वाले बाबर-3 मिसाइल का पनडुब्बी से सफल परीक्षण का दावा किया

पाकिस्‍तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (ISPR) के डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल आसिफ गफूर ने बाबर-3 के परीक्षण से जुड़ा ट्विटर पर एक वीडियो भी डाला है।

Updated on: 10 Jan 2017, 08:29 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने सोमवार को पनडुब्बी से मार सकने और परमाणु क्षमता वाले बाबर-3 मिसाइल के सफल परीक्षण का दावा किया। इस मिसाइल का परीक्षण हिंद महासागर से किया गया। हालांकि पाकिस्तानी सेना ने यह जानकारी नहीं दी कि परीक्षण हिंद महासागर में किस स्थान से किया गया।

इस परीक्पाषण से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ सकता है। हालांकि इस परीक्षण को क्षमता को बढ़ाने की दिशा में एक कदम करार दिया है। पाकिस्तान की सेना ने कहा है कि पड़ोसी देश की परमाणु और रक्षा मीति के जवाब में अपनी क्षमताओं को बढ़ा रहा है। सेना का कहना है, "पाकिस्तान इस विकास को भरोसेमंद न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता की ओर एक कदम मानता है।"   

पाकिस्तानी मिलिट्री के मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने एक बयान जारी कर बताया कि बाबर-3 की मारक क्षमता 450 किलोमीटर है। पाकिस्तानी सेना के मुताबिक परीक्षण के दौरान इसे पानी के अंदर से छोड़ा गया और यह सटीक निशाने पर लगा।

बाबर-3 जमीन से लॉन्‍च की जा सकने वाली क्रूज मिसाइल बाबर-2 का उन्‍नत संस्‍करण है। बाबर-2 का दिसंबर में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था।

ISPR के डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्विटर पर इससे जुड़ा एक वीडियो भी डाला है। भारत की ओर से इस परीक्षण पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।