वैश्विक अर्थव्यवस्था पर संकट के बादल गहराए : आईएमएफ प्रमुख

  |   Updated On : June 12, 2018 10:50 AM

नई दिल्ली:  

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) प्रमुख क्रिस्टिन लगार्डे ने अमेरिका की संरक्षणवादी व्यापार नीतियों पर हमला बोलते हुए चेतावनी दी कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

लगार्डे ने सोमवार को कहा, 'वैश्विक अर्थव्यवस्था पर जो सबसे बड़ी मुसीबत मैं देख रही हूं, वह आत्मविश्वास की खस्ता हालत है, जिस तरह से व्यापार किया जा रहा है, जिस तरह से संबंधों को प्रबंधित किया जा रहा है और जिस तरह से बहुपक्षीय संगठन काम कर रहे हैं।'

उन्होंने यह टिप्पणी बर्लिन में विश्व बैंक, विश्व व्यापार संगठन, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और अफ्रीकी विकास बैंक के अधिकारियों और जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल के साथ वार्षिक बैठक के बाद की।

आईएमएफ ने 2018 और 2019 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 3.9 फीसदी बढ़ने का अनुमान जताया है। लगार्डे का कहना है, 'जिन खतरों के बारे में हमने छह महीने पहले संकेत दिए थे, वे अब बढ़ गए हैं।'

गौरतलब है कि इस सप्ताहांत कनाडा में जी7 शिखर सम्मेलन के खत्म होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने सदस्य देशों के संयुक्त बयान से खुद को अलग कर लिया था।

और पढ़ें- हैदराबादः बीजेपी नेता राजा सिंह का विवादास्पद बयान, जो राम मंदिर का विरोध करेगा उसका सर कलम कर दिया जायेगा

RELATED TAG: Imf, Global Economy,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो