Breaking
  • मोदी सरकार की नीतियों पर बोले राहुल, कहा- चीन से मुकाबले के लिए अभी और काम की ज़रुरत -Read More »
  • भूकंप से मेक्सिको में तबाही, मृतकों की संख्या बढ़कर 139 हुई -Read More »

चीन की राह में ट्रंप ने अटकाया रोड़ा, चाइनीज फर्म नहीं कर पाएगी अमेरिकी कंपनी का अधिग्रहण

By   |  Updated On : September 15, 2017 01:45 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की राह में रोड़ा अटका दिया है। ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए एक अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी को चाइनीज फर्म को बेचने पर रोक लगा दी है।

वाइट हाउस के प्रेस सेक्रटरी सारा सैंडर्स ने कहा, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह फैसला डिफेंस प्रोडक्शन ऐक्ट के तहत लिया है। इसके तहत वह ऐसे किसी भी अधिग्रहण को रोक या निलंबित कर सकते हैं जिसमें किसी भी अमेरिकी कंपनी पर विदेशी नियंत्रण स्थापित होता हो।'

सारा सैंडर्स ने मीडिया को बताया, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कंपनी लैटिस सेमीकंडक्टर्स कॉर्पोरशन के चाइना वेंचर कैपिटल लिमिटेड (सीवीएफसी) द्वारा अधिग्रहण पर रोक लगा दी है।'

और पढ़ेंः अमेरिका ने दिया भरोसा, H-1B वीज़ा पर भारत को चिंता करने की ज़रूरत नहीं

सीवीएफसी कॉर्पोशन चीन की सरकारी संस्थाओं द्वारा संचालित की जाती है। यह कंपनी इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट और वेंचर कैपिटल का काम देखती है। अमेरिकी राष्ट्रपति को इस डील पर रोक लगाने के लिए डिफेंस प्रॉडक्शन ऐक्ट का सहारा लेना पड़ा।

इस ऐक्ट के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति देश की कंपनी का विदेशी कंपनी के द्वारा अधिग्रहण पर नैशनल सिक्यॉरिटी को खतरा महसूस होने पर रोक लगा सकते हैं।

वाइट हाउस प्रवक्ता का कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप ने कमिटी ऑन फॉरन इन्वेस्टमेंट द्वारा दिए गए सुझावों समेत अन्य महत्वपूर्ण फैक्टर्स को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया है।

मीडिया को जारी स्टेटमेंट में ट्रंप ने कहा, 'इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि इस अधिग्रहण की वजह से नैशनल सिक्यॉरिटी को गंभीर खतरा उत्पन्न हो सकता है। इसी वजह से अधिग्रहण पर रोक लगाई जा रही है।'

और पढ़ेंः भारत को अमेरिकी ड्रोन मिलने से पाकिस्तान चिंतित, कहा-क्षेत्र में बढ़ेगा सैन्य असंतुलन

RELATED TAG: Donald Trump, Trump Ban On Chinese Firm, Aquisition Of American Semiconductor Company,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो