logo-image

गोरखालैंड की मांग कर रहे GJM का आंदोलन हुआ हिंसक, मीडिया वैन में लगाई आग, सुरक्षाकर्मियों पर फेंके पत्थर

बिमल के घर से हथियारों का बड़ा जखीरा और साथ ही तीर कमान, चाकू, कुल्हाड़ियां और कारतूस बरामद किए गए हैं।

Updated on: 15 Jun 2017, 06:48 PM

नई दिल्ली:

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जेजीएम) द्वारा उत्तरी पश्चिम बंगाल की पहाड़ियों में आयोजित अनिश्चितकालीन बंद के बीच पुलिस ने गुरुवार को जेजीएम प्रमुख बिमल गुरंग के आवास पर छापेमारी कर हथियारों का एक बड़ा जखीरा बरामद किया है। 

दार्जलिंग जिले के पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार चतुर्वेदी ने बताया, 'सुबह से बिमल गुरंग के घर में छापेमारी चल रही है। कई हथियार बरामद किए जा चुके हैं।'

पुलिस के अनुसार बिमल के घर से हथियारों का बड़ा जखीरा और साथ ही तीर कमान, चाकू, कुल्हाड़ियां और कारतूस बरामद किए गए हैं।

अचानक की गई इस छापेमारी पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि ऐसे कदमों से पहाड़ियों में स्थिति और बिगड़ सकती है। 

उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बंगाल की पहाड़ियों की स्थिति सुधारने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाने का आग्रह किया।

लाइव अपडेट्स

- GJM के ऑफिस से धनुष, क्रॉसबो, विस्फोटक और काफी मात्रा में कैश बरामद हुए हैं। साथ ही दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।- दार्जिलींग एसपी

- इसलिए हम अलग गोरखालैंड की मांग कर रहे हैं। क्योंकि हमें अपने अधिकार, संस्कृति, रीति रिवाज कुछ भी हमें ससम्मान नहीं मिला है।- बिनय तमांग, GJM

- GJM के नेता बिनय तमांग ने कहा, हमलोग आदिवासी हैं और जल्द ही पारंपरिक तीरंदाजी प्रतियोगिता होने वाली है। हमने उसकी तैयारी के लिए जो भी साधन रखे थे पुलिस उसे हथियार के तौर पर सबके सामने पेश कर रही है।

- दार्जीलिंग पुलिस रेड में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के ऑफ़िस से क्रॉसबो भी मिला है। 

- दार्जीलिंग में बंद के दौरान गोरखा जन मुक्त मोर्चा के ऑफ़िस में पुलिस ने रेड डाली। इस दौरान पुलिस को वहीं से कई हथियार मिले हैं। 

बुधवार को GJM ने आंदोलन की चेतावनी देते हुए सभी टूरिस्टों को आगाह किया था कि वो दार्जिलिंग की यात्रा पर न आएं क्योंकि यहां आंदोलन जारी रहेगा। ऐसे में अगर वो यात्रा पे आते हैं तो उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं पश्चिम बंगाल के पर्यटन मंत्री ने इसकी भर्त्सना करते हुए कहा है कि दार्जिलिंग किसी की निजी संपत्ति नहीं है और GJM के चीफ बिमल गुरुंग को ऐसे बयान नहीं देने चाहिए।

दार्जिलिंग में केंद्र ने तैनात किए 600 अद्धसैनिक बलों के जवान, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

बता दें कि GJM ने दार्जिलिंग में सरकारी और गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन (GTA) के दफ्तरों में अनिश्चिकालीन बंद का आह्वान किया है।

GJM चीफ गुरुंग ने यह भी कहा है कि वह आने वाले कुछ दिनों में GTA के चीफ एग्जिक्युटिव के पद से भी इस्तीफा दे देंगे। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि GJM के विधायक विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा नहीं देंगे।

जानकारी मिली है कि बुधवार को स्थानीय पार्टियों की एक बैठक बुलाई गई थी। जिसमें सभी पार्टियों ने संयुक्त रूप से गोरखा राज्य की मांग को लेकर बातचीत की। बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में पश्चिम बंगाल भाजपा भी शामिल हुई। बता दें राज्य की भाजपा इकाई, गोरखा मोर्चे के साथ चुनावी ताल-मेल में है।

दार्जिलिंग में GJM का आंदोलन हुआ हिंसक, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

हालांकि, भाजपा ने यह साफ कर दिया है के वो अलग राज्य गोरखालैंड बनाने के पक्ष में नहीं है।

बता दें कि पिछले हफ़्ते भी GJM ने बंद का आह्वान किया था। जिसके बाद ममता सरकार ने केंद्र से मदद मांगते हुए सभी प्रभावित इलाकों में सेना भेजने की अपील की थी। इतना ही नहीं सीएम ख़ुद भी दार्जिलिंग पहुंच कर लोगों से मुख्यधारा से जुड़े रहने की अपील की थी।

ज़ाहिर है कि एक बार फिर से गोरखालैंड की मांग राज्य सरकार की मुसीबत बढ़ाने वाली है।

गोरखालैंड आंदोलन: GJM का अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान, ममता ने कहा कार्यालय नहीं होंगे बंद