logo-image

वरदा तूफान ने मचाई तबाही, तमिलनाडु में 10 लोगों मौत

वरदा तूफान की आशंका को देखते हुए दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मछुआरों को अगले 48 घंटों तक तटीय इलाकों से दूर रहने को कहा गया है।

Updated on: 13 Dec 2016, 08:57 AM

नई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान 'वरदा' से 10 लोगों की मौत हो गई है। वरदा ने सोमवार दोपहर चेन्नई के तटीय क्षेत्र में दस्तक दी थी।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक तूफान से चेन्नई में 4, कांचीपुरम में दो लोगों की जान चली गई। नागपट्टनम, तिरूवल्लूर और विलूपुरम में भी एक-एक मौत हुई है।

तूफान का असर सोमवार सुबह से ही दिखने लगा था। तमिलनाडु के तटीय इलाकों में भारी बारिश हुई। एहतियात के तौर पर कई इलाकों में बिजली की सप्लाई बंद कर दी गई। वहीं, तेज हवाओं की वजह से कई जगह पेड़ गिर गए। 

इससे पहले वरदा चक्रवाती तूफान में 4 लोगों के मौत की खबर आई थी। वरदा तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को तमिलनाडु सरकार ने 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिए जाने की घोषणा की है। तूफानी हवाओं से रेलवे को बड़ा नुकसान हुआ है। कई जगहों पर ओवरहेड इलेक्ट्रिकल लाइंस क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

LIVE अपडेट:

चेन्नई और दूसरे इलाकों में सुबह से ही बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। तमिलनाडु सरकार ने दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। वहीं कलपक्कम में परमाणु संयंत्र की सुरक्षा को लेकर भी सभी इंंतजाम कर लिए गए हैं। संंयंत्र लगातार भारतीय मौसम विभाग के संपर्क में है।

रेलवे ने कई उपनगरीय रेल सेवाएं रद्द कर दी हैं और लंबी दूरी की रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तित कर दिया है। तूफान से उड़ान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। चेन्नई हवाई अड्डे के निदेशक दीपक शास्त्री ने बताया, 'हवा की रफ्तार 50 नॉट है जो उड़ान सेवाओं के लिए अनुकूल नहीं है। 25 उड़ान सेवाओं को मार्ग परिवर्तित किया गया है, नौ उड़ान सेवाएं देरी से चल रही हैं और पांच को रद्द कर दिया गया है।'

मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे यानी बुधवार तक दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर तटीय तमिलनाडु और पुडुच्चेरी में बारिश का अनुमान जताया है। तमिलनाडु सरकार ने तूफान से होने वाली स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक एवं एहतियातन कदम उठा लिए हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने रविवार को मंत्रियों और अधिकारियों के साथ मिलकर स्थिति की समीक्षा की।

सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर जिलों में सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है। 

वरदा को लेकर तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस बीच राहत और बचाव कार्यों के लिए तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में कुल 19 टीमें तैनात कर दी गई हैं। नेवी और कोस्ट गार्ड भी किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सचेत हैं।

वरदा चक्रवाती तूफान से मरने वालों व्यक्तियों के परिजनों को राज्य आपदा राहत कोष से मिलेंगे 4 लाख रुपये: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम

वरदा चक्रवाती तूफान की वजह से चेन्नई एयरपोर्ट पर सेवाएं रात 11 बजे तक के लिए स्थगित

वरदा चक्रवाती तूफान में अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक चेन्नई में दो लोगों की जबकि कांचीपुरम और नागपट्टनम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

वरदा के मद्देनज़र तटीय इलाकों के पास बसे लोग अपने सामान की सुरक्षा कर रहे हैं

- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम से बात कर वरदा साइक्लोन की जानकारी ली

- वरदा तूफान से तिरुवल्लुवर ज़िले में भारी बारिश 

- इस तूफान में 2 लोगों की मौत, 24 झोपड़ियों को नुकसान हुआ। 8008 लोगों को 95 राहत कैंपों में ले जाया गया

- 7 NDRF की टीम और 2 SDRF की टीम 2 सेना की टुकडियां राहत कार्य के लिये तैनात

- अभी तक किसी भी मछुआरे के मारे जाने की खबर नहीं है, सुरक्षा के सभी इंतज़ाम किये जा रहे हैं: तमिलनाडु सरकार  

- वरदा तूफान के मद्देनज़र सेना राहत कार्य में जुटी 

- वरदा के कारण तमिलनाडु में दो लोगों की मौत 

- चेन्नई में कई स्थानों पर पेड़ उखड़े, गाडियों और मकानों को क्षति पहुंची है। 

- वरदा के कारण चेन्नई के तटीय इलाकों में इलेक्ट्रिक पोल और पेड़ के उखड़ने की खबर है, एनडीआरएफ की टीम इन्हें हटाने में जुट गई है।

- वरदा चेन्नई पहुंचा, तूफान की गति में कमी दर्ज की गई है

- आंघ्र प्रदेश कोस्ट गार्ड के डीआईजी हरिबोला ने जानकारी दी है कि काकीनाडा के पास दो मछुआरों को बचाने के लिए भेजा गया जहाज खराब मौसम के कारण वहां तक नहीं पहुंच सका है।

- मौसम विभाग के एडीजी एम. महापात्रा के मुताबिक फिलहाल चेन्नई में 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। तूफान के कारण चेन्नई में हवा की रफ्तार अधिकतम 192 किलोमीटर तक की दर्ज की जा चुकी है। अगले 8 से 12 घंटे तक तेज हवाओं के चलने का सिलसिला जारी रहेगा।

- चेन्नई के तटीय इलाके से वरदा के टकराने के बाद तस्वीरों में देखिए क्या है, वहां के हालात। बता दें कि चक्रवात का बाहरी हिस्सा तटीय इलाके से टकरा चुका है। 

- चेन्नई से टकराया वरदा तूफान। तटीय इलाकों में भारी बारिश, कई इलाकों में बिजली गुल। तेज हवाओं के कारण कई पेड़ उखड़ गए हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के मुताबिक वरदा तूफान अभी चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर है। इस बीच आंध्र प्रदेश में भी तूफान को देखते हुए सुरक्षा और बचाव की तैयारियां जोरो पर हैं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू के अनुसार खाने और दूसरी जरूरी चीजों को पर्याप्त मात्रा में तैयार ऱखा गया है।

मुख्यमंत्री ने मछुआरों से भी अगले 36 घंटों में समुंद्र में नहीं जाने की अपील की है। इसके अलावा एक सर्वे शिप और विशाखापट्टनम में 22 डाइविंग टीम को भी तैयार रहने को निर्देेश दिए गए हैं।

- न्यूज एजेंसी ANI ने तमिलनाडु सरकार के हवाले से बताया है कि 7357 लोगों को प्रभावित स्थानों से निकालकर 54 अलग-अलग राहत कैपों में भेजा जा चुका है। इस बीच तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पन्नीरसेलवम तूफान से निपटने की तैयारियों का जायजा भी ले रहे हैं।

- नेवी के चीफ PRO कैप्टन डीके शर्मा ने बताया है कि वरदा तूफान के कारण कई इलाकों में पेड़ों के टूटने और उखड़ने की खबरें आ रहीं हैं। तूफान के डेढ बजे तक पहुंचने की आशंका है। इस बीच तूफान से निपटने के लिए युद्धस्तर पर तैयारी की गई है। एनडीआरएफ समेत नेवी, कोस्ट गार्ड को भी सचेत कर दिया गया है।

- 'वरदा' चक्रवर्ती तूफान को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने एन्नोर और पलावडकडू में रहने वाले लोगों को इलाका खाली करने के लिए कहा है।

- राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के मुताबिक फिलहाल हवाओं की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है। लेकिन तूफान के टकराने के दौरान हवा की गति 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती हैं।

- एनडीआरएफ के डीजी आरके पचनंदा ने कहा है कि उनकी टीम स्थिति पर नजर रखे हुए है। तीन टीमें चेन्नई, दो कांचीपुरम, दो तिरूवल्लूर और एक पुडुचेरी में मौजूद हैं।

- मौसम विभाग के निदेशक एस बालाचंद्रन ने मुताबिक वरदा अभी चेन्नई से 180 किलोमीटर पूरब में है। तूफान के दोपहर तक चेन्नई पहुंचने की आशंका है। तूफान के कारण अगले 36 घंटे तक तमिलनाडु, पुडुचेरी चेन्नई, तिरुवल्लूर के कई इलाकों में बारिश होगी।

- चेन्नई में तेज बारिश और हवाएं चल रही हैं।

- मछुआरों को भी अगले 48 घंटों तक तटीय इलाकों से दूर रहने को कहा गया है।

इस आपदा से निपटने के लिए प्रशासन ने तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 7 और आंध्र प्रदेश में 6 टीमों को तैनात कर दी है और एनडीआरएफ ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को अपना मोबाइल चार्ज रखने की सलाह दी है।

हेल्पलाइन नंबर:
चेन्नई निगम: 25619206, 25619511, 25384965, 25383694, 25367823, 25387570 94454 77207, 94454 77203, 94454 77206, 94454 77201, 94454 77205:

पुडुचेरी: 1077, 1070

कुड्डालोर: 1077, 04142 220700, 231666