logo-image

ओआईसी बैठक: भारत पर सिंधु जल संधि के उल्लंघन का आरोप

ओआईसी के 43वा सत्र उज्बेकिस्तान में चल रहा है और इस सत्र में कई विषयों पर चर्चा की जा रही है। चर्चा का विषय भारत-पाकिस्तान के बीच पानी के मुद्दे पर चल रहा विवाद भी है।

Updated on: 19 Oct 2016, 04:25 PM

उज़्बेकिस्तान:

उज्बेकिस्तान में चल रहे ओआईसी के 43वां सत्र में भारत-पाकिस्तान के बीच पानी विवाद का मुद्दा भी उठा। मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विशेष सहायक तारिक फतेमी ने सत्र के दौरान कहा कि भारत पानी को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रहा है।

फतेमी ने भारत की 'जुझारू और आक्रामक डिजाइन' की तरफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान देने को कहा।

फतेमी ओआईसी के 43 वें सत्र में पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भारत का कश्मीर को अपना अभिन्न अंग बताने के दावे को खारिज करने की अपील की है।

इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) 57 राज्यों की सदस्यता के साथ दूसरा सबसे बड़ा अंतर-सरकारी संगठन के रूप में खुद को बताता है। ओआईसी मुस्लिम जगत की सामूहिक आवाज होने का दावा करते हुए अंतरराष्ट्रीय शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने और मुस्लमानों की हितों की रक्षा करने के लिए काम करती है। भारत में 11 प्रतिशत मुस्लमान होंने के बावजूद पाकिस्तान ओआईसी में भारत की सदस्यता का विरोध करता है।