Breaking
  • मोदी सरकार की नीतियों पर बोले राहुल, कहा- चीन से मुकाबले के लिए अभी और काम की ज़रुरत -Read More »
  • भूकंप से मेक्सिको में तबाही, मृतकों की संख्या बढ़कर 139 हुई -Read More »

अखिलेश यादव बोले, पीएम मोदी दिल्ली से कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन चलाएं

By   |  Updated On : September 14, 2017 05:58 PM
समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की गुरुवार को आधारशिला रखी। जिसके बाद अब समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने दिल्ली से कोलकाता तक बुलेट ट्रेन चलाने की मांग की है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश ने तंज करते हुए कहा कि हम पर सैफई से योजनाएं शुरू करने के आरोप लगते थे और अब पीएम अहमदाबाद से बुलेट ट्रेन चला रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावों की याद दिलाते हुए कहा, 'कहा जा रहा है कि जैसे-जैसे बुलेट ट्रेन चलेगी, बेरोजगारी खत्म हो जाएगी। देश की सबसे ज्यादा आबादी दिल्ली से कोलकाता के बीच रहती है। बुलेट ट्रेन की शुरुआत इधर होनी चाहिये।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग पर कहा था कि बुलेट ट्रेन रोजगार और गति दोनों लाएगी। यह परियोजना मानव अनुकूल और पर्यावरण अनुकूल है।

मोदी ने कहा, 'यह नया भारत है जिसे ऊंची उड़ान भरनी है। बुलेट ट्रेन एक ऐसी परियोजना है जो विकास को गति प्रदान करेगी। नई तकनीक के साथ इसके परिणाम भी तेजी से उत्पन्न होंगे।'

साथ ही अखिलेश ने कहा कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत बहुत अधिक है। इसमें बैठने वालों को सफर के लिये कितना धन देना पडेगा, शायद यह बात भी जल्दी सामने आ जाएगी।

और पढ़ें: शिवसेना को नहीं भाया बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट, कहा- PM का 'महंगा सपना' है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने गुरुवार को 1.08 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) की लागत वाली महत्वाकांक्षी अहमदाबाद-मुंबईउच्च गति रेल परियोजना की आधारशिला रखी।

बुलेट ट्रेन परियोजना के 2022 तक पूर होने की उम्मीद है। इस परियोजना में लगने वाले 1.08 करोड़ रुपये में से जापान 50 वर्षो तक 0.1 प्रतिशत के न्यूनतम ब्याज पर भारत को 88,000 करोड़ रुपये का ऋण देगा, जिसका पुनर्भुगतान 15 वर्षो के बाद शुरू होगा।

ऋण की पहली किश्त के रूप में 6,000 करोड़ रुपये तत्काल जारी किए जाएंगे, जबकि शेष हिस्सा भूमि अधिग्रहण पूरा होने के बाद जारी किया जाएगा। इस परियोजना के लिए 825 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

और पढ़ें: 7 किलोमीटर का रूट होगा समुंद्र के अंदर, जानिए, इस हाई-स्पीड रेल की खास बातें

RELATED TAG: Akhilesh Yadav, Delhi, Kolkata, Bullet Train, Pm Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो