logo-image

अखिलेश यादव बोले, पीएम मोदी दिल्ली से कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन चलाएं

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश ने तंज करते हुए कहा कि हम पर सैफई से योजनाएं शुरू करने के आरोप लगते थे और अब पीएम अहमदाबाद से बुलेट ट्रेन चला रहे हैं।

Updated on: 14 Sep 2017, 05:58 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की गुरुवार को आधारशिला रखी। जिसके बाद अब समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने दिल्ली से कोलकाता तक बुलेट ट्रेन चलाने की मांग की है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश ने तंज करते हुए कहा कि हम पर सैफई से योजनाएं शुरू करने के आरोप लगते थे और अब पीएम अहमदाबाद से बुलेट ट्रेन चला रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावों की याद दिलाते हुए कहा, 'कहा जा रहा है कि जैसे-जैसे बुलेट ट्रेन चलेगी, बेरोजगारी खत्म हो जाएगी। देश की सबसे ज्यादा आबादी दिल्ली से कोलकाता के बीच रहती है। बुलेट ट्रेन की शुरुआत इधर होनी चाहिये।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग पर कहा था कि बुलेट ट्रेन रोजगार और गति दोनों लाएगी। यह परियोजना मानव अनुकूल और पर्यावरण अनुकूल है।

मोदी ने कहा, 'यह नया भारत है जिसे ऊंची उड़ान भरनी है। बुलेट ट्रेन एक ऐसी परियोजना है जो विकास को गति प्रदान करेगी। नई तकनीक के साथ इसके परिणाम भी तेजी से उत्पन्न होंगे।'

साथ ही अखिलेश ने कहा कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत बहुत अधिक है। इसमें बैठने वालों को सफर के लिये कितना धन देना पडेगा, शायद यह बात भी जल्दी सामने आ जाएगी।

और पढ़ें: शिवसेना को नहीं भाया बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट, कहा- PM का 'महंगा सपना' है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने गुरुवार को 1.08 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) की लागत वाली महत्वाकांक्षी अहमदाबाद-मुंबईउच्च गति रेल परियोजना की आधारशिला रखी।

बुलेट ट्रेन परियोजना के 2022 तक पूर होने की उम्मीद है। इस परियोजना में लगने वाले 1.08 करोड़ रुपये में से जापान 50 वर्षो तक 0.1 प्रतिशत के न्यूनतम ब्याज पर भारत को 88,000 करोड़ रुपये का ऋण देगा, जिसका पुनर्भुगतान 15 वर्षो के बाद शुरू होगा।

ऋण की पहली किश्त के रूप में 6,000 करोड़ रुपये तत्काल जारी किए जाएंगे, जबकि शेष हिस्सा भूमि अधिग्रहण पूरा होने के बाद जारी किया जाएगा। इस परियोजना के लिए 825 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

और पढ़ें: 7 किलोमीटर का रूट होगा समुंद्र के अंदर, जानिए, इस हाई-स्पीड रेल की खास बातें