logo-image

UP के किसानों की चमकी किस्मत, सरकार करेगी 1 लाख रुपए की मदद

Khet Talab Yojana up 2023: अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी सरकार की खेत तालाब योजना के तहत आप 1 लाख रुपए तक का अनुदान पा सकते हैं.

Updated on: 15 May 2023, 10:38 AM

highlights

  • खेत तालाब योजना के तहत दिया जाएगा पैसा,  पात्र किसान कर सकते हैं आवेदन 
  • योजना को धरातल पर लाने के लिए चलाए जा रहे जन-जागरण कार्यक्रम 
  • किसानों की आय बढ़ाने के साथ सिचाई के प्रयाप्त साधन उपलब्ध कराना उद्देश्य 

नई दिल्ली :

Khet Talab Yojana up 2023: अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी सरकार की खेत तालाब योजना के तहत आप 1 लाख रुपए तक का अनुदान पा सकते हैं. इसके लिए किसान को ऐसे स्थान पर जहां सिचाई का उचित साधन न हों वहां अपने खेत को तालाब में तब्दील करना होगा. जिससे सिर्फ उसी के नहीं बल्कि अन्य किसानों की फसलों की सिचाई भी हो सकेगी. इसके लिए सरकार ने 50 फीसदी से ज्यादा सब्सिडी देने का प्लान बनाया था. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: अगर सताने लगी हो दिल्ली की गर्मी तो अपनाएं ये सस्ता टूर पैकेज, कश्मीर की वादियों में सैर का मिलेगा मौका

रोक दी गई थी योजना 
आपको बता दें कि खेत तालाब योजना की शुरूआत तो सन 2013 में ही कर दी गई थी. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते इसे बीच में ही रोक दिया गया था. लेकिन यूपी योगी सरकार ने खेत तालाब योजना को फिर से शुरू किया है. जिसमें आवेदन करने के बाद किसान सिचाई सहित अन्य भी कई लाभ उठा सकते हैं.  खेत तालाब योजना 2023 के अंतर्गत जिस किसान भाई की जमीन पर तालाब बनाया जाएगा. उसे 50 फीसदी तक की सब्सिडी राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी. जिसे उसे खेतों की सिचाई के लिए डीजल या इलेक्ट्रिसिटी के मोटे बिल से भी निजात मिल जाएगी.

मछली पालन बड़ा व्यापार 
सरकार का उद्देश्य खेत तालाब स्कीम के चलते किसानों की आय में भी बढोतरी करना है. आपको बता दें कि खेत में तालाब बनाकर आप अपनी फसलों को तो सूखने से  बचा ही सकते हो, बल्कि मछली पालन कर डबल मुनाफा भी कमा सकते हैं. यही नहीं अन्य किसानों को पानी बेच भी सकते हैं. इस तरह से खेत तालाब योजना कई तरह से किसान के लिए मुफीद है. इसके अलावा किसान खेत में तालाब बनाकर धरती की प्यास भी बुझा सकते हैं. क्योंकि मुख्य रूप से सरकार यही चाहती है. क्योंकि मई व जून के माह में भूगर्भ से पानी बहुत नीचे पहुंच जाता है. 

तालाब का आकार
छोटे तालाब – (22×20×3 मी०) लागत/तालाब – रु. 105000
मध्यम तालाब- (35×30×3 मी०) लागत/तालाब-रु. 228400