logo-image

Sim Card Rule: इन लोगों के सिम खरीदने पर लगी पाबंदी, 1 जून से नियमों में होगा बदलाव

New Sim Card Rule changed: अगर आप भी सिम खरीदने के लिए सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि सरकार ने कुछ लोगों के सिम खरीदने पर पाबंदी लगा दी है. ये पाबंदी बढ़ते साइबर फ्रॅाड़ को देखते हुए लगाई गई है.

Updated on: 29 May 2023, 04:32 PM

highlights

  • साइबर फ्रॅाड के चलते लिया गया फैसला, ग्राहक डॉक्यूमेंट खुद कर पाएंगे वेरिफाई
  • 1 जून  से बदले हुए नियमों को लागू करने के निर्देश दिए गए
  • नियमों का उलंघन करने पर संबंधित के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई 

नई दिल्ली :

New Sim Card Rule changed: अगर आप भी सिम खरीदने के लिए सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि सरकार ने कुछ लोगों के सिम खरीदने पर पाबंदी लगा दी है. ये पाबंदी बढ़ते साइबर फ्रॅाड़ को देखते हुए लगाई गई है.  हालांकि ये नियम सरकार ने पहले ही बना दिया था. लेकिन 1 जून 2023 से इसे लागू किया जा रहा है. जिसमें 18 साल से कम उम्र के युवक या युवती को सिम नहीं दिया जाएगा. साथ ही यदि नियमों का उलंघन किया गया तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी..  

यह भी पढ़ें : Rule Change: 1 जून बिगाड़ देगा आपका बजट, इन 3 बड़े बदलावों के लिए रहें तैयार

ये लोग नहीं खरीद पाएंगे सिम 
जानकारी के मुताबिक, टेलीकॅाम कंपनियों ने सिम खरीदने के नियमों में पिछले साल ही बदलाव कर दिया था. जिसमें कहा गया था कि 18 साल से कम उम्र का कोई भी ग्राहक सिम नहीं खऱीद सकेगा. लेकिन नियमों का सख्ती से पालन नहीं किया गया. नियमों को गंभीरता से लेते हुए 1 जून से फिर से 18 साल की उम्र से कम के लोगों के सिम खरीदने पर पाबंदी लगा दी गई.. साथ ही जिन लोगों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है. उन्हें भी सिम जारी नहीं किया जाएगा. हालांकि इन नियमों के लिए मंजूरी 15 सितंबर 2022 को ही मिल चुकी है.. 

ऑनलाइन डॅाक्यूमेंट कर पाएंगे प्रमाणित 
साथ ही आपको बता दें कि 18 साल से ऊपर के ग्राहक ऑनलाइन ही सिम को वैरिफाई कर सकेंगे. हालांकि यह सुविधा भी पिछले साल से शुरू है. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग डिजिलॅाकर का यूज ही नहीं कर पाते. आपको बता दें कि यह सभी नए नियम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (Department of Telecommunication) द्वारा लागू किए गए है. साथ ही 15 सितंबर 2022 को ही नियमों को मंजूरी मिल चुकी है...