logo-image

Alert: दिल्ली एनसीआर में पॅापर्टी खऱीदना पड़ेगा भारी, कंगाल होने के पूरे चांस

Property Fraud In Delhi-NCR: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में घर या अन्य कोई भी पॅापर्टी लेने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि एनसीआीर में ठगों का जाल बिछा है.

Updated on: 09 Mar 2024, 10:32 AM

highlights

  • मिडिल क्लास लोग जिंदगीभर की कमाई घर खरीदने में कर देते हैं खर्च
  • पॅापर्टी में पनप रहा फ्रॅाड, कोर्ट के चक्कर लगाने के बाद भी नहीं मिलेगा हक
  • दिल्ली-एनसीआर में कई लोगों को अब तक लग चुका है चूना

नई दिल्ली :

Property Fraud In Delhi-NCR: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में घर या अन्य कोई भी पॅापर्टी लेने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि एनसीआीर में ठगों का जाल बिछा है. ऐसे कई मामले आए हैं जिन्होने अपने जीवन भर की कमाई घर खरीदने में लगा दी. साथ ही वो घर भी उनका नहीं रहा. इसलिए दिल्ली एनसीआर में पॅापर्टी खरीदने से पहले उसकी पूरी पड़ताल करना जरूरी है. कहीं सरकारी जमीन तो कोई डीलर आपको नहीं बेच रहा है. इसका पूरा ध्यान रखना होगा. खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर में सैंकड़ों लोगों को चूना लगाया जा चुका है.. 

घर खरीदना होता है सपना
दरअसल, कई सालों से किराए पर रहने वाले नौकरीपेशा मिडिल क्लास लोगों का अपना घर खरीदना एक सपने के सामान होता है. वे अपने जीवनभर की कमाई उस घर में लगा देते हैं. यदि बाद वह घर भी उनका न रहे तो बहुत दुख होता है. इसलिए अलर्ट रहना ही बुद्दिमानी होगी. आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर में मामूली फ्लैट की कीमतें भी 50 लाख रुपए से कम नहीं है. ऐसे में जमीन माफिया के कई गिरोह यहां एक्टीव  हैं जो आपको शानदार लोकेशन पर मकान या फ्लैट दिलाने का झांसा देकर आपका पैसा फंसा देंगे.  बाद में पता चलता है कि जिस जमीन की आपने रजिस्ट्री कराई है वो तो नजूल की है या सरकारी दखल की है. इसके बाद आपका पैसा वापस मिलने के चांस न के बराबर होते हैं. 

होता है फर्जीवाड़ा
आपको बता दें कि कुछ लोग सरकारी जमीन पर कब्जा कर उस पर घर, फ्लैट या फिर दुकान बना रहे हैं. इसके बाद इन्हें बेचने की तैयारी शुरू होती है. यही नहीं इसके फर्जी तरीके से डॅाक्यूमेंट्स भी बना दिये जाते हैं. प्लॉट या मकान खरीदने के बाद सामने वाले को जब पता चलता है कि ये सरकारी जमीन है तो उसके पैरों तले जमीन खिसक जाती है. आपको बता दें कि ये ठग ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में सबसे ज्यादा पाए जा रहे हैं. इसलिए नोएडा अथॅारिटी ने ऐसे लोगों से सावधान रहने की सलाह दी है.