logo-image

PNB ग्राहक 18 दिसंबर तक जरूर करा लें ये काम, वरना अकाउंट हो जाएगा बंद

PNB Banking News: अगर आप भी देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि बैंक ने सभी ग्राहकों के रजिस्ट्रर्ड नंबर मैसेज भेजकर जल्द ब्रांच आकर केवाईसी कराने की अपील की है.

Updated on: 08 Dec 2023, 09:57 AM

highlights

  • पंजाब नेशनल बैंक ने सभी ग्राहकों को भेजा जरूरी मैसेज, ट्वीट करके जानकारी की शेयर
  • 7 दिसंबर को जारी प्रेस रिलीज के माध्यम से लोगों को बताई डेडलाइन
  • ब्रांच जाकर फिल करानीं होंगी ये जरूरी डिटेल, अन्यथा रद्द हो सकता है अकाउंट

दिल्ली :

PNB Banking News: अगर आप भी देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि बैंक ने सभी ग्राहकों के रजिस्ट्रर्ड नंबर मैसेज भेजकर जल्द ब्रांच आकर केवाईसी कराने की अपील की है. इसके लिए बैंक ने ग्राहकों को 18 दिसंबर 2023 की डेट निर्धारित की है. यदि 18 दिसंबर तक भी कोई ग्राहक अपनी केवाईसी नहीं कराता है तो उसका अकाउंट बंद किया जा सकता है. इसके लेकर बैंक ने नोटिफिकेशन भई जारी किया है. साथ ही अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया है. यही नहीं विगत दिवस यानि 7 दिसंबर को प्रेस रिलीज जारी कर ग्राहकों को सूचना दी है. 

यह भी पढ़ें  : Online Fraud: पार्ट टाइम जॅाब देने वाली वेबसाइट्स के खिलाफ एक्शन में सरकार, अब तक 100 को किया बैन

जरूर कराएं केवाईसी
RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी ग्राहकों को केवाइसी अपडेट कराना बहुत जारूरी है. ''अगर आपका अकाउंट 30 सितंबर, 2023 से केवाईसी नहीं हुआ है तो आपको 18 दिसंबर, 2023 से पहले PNB ONE/इंटरनेट बैंकिंग सर्विस (IBS)/रजिस्टर्ड ई-मेल/पोस्ट के जरिए या खुद बैंक जाकर अपनी डिटेल्स अपडेट करानी हैं. साथ ही यदि किसी वजह से आप निर्धारित टाइम तक केवाइसी अपडेट नहीं करा पाते हैं तो आपके खाते का ऑपरेशन रोक दिया जाएगा,,.. इसलिए टाइम से अपने खाते की केवाईसी अपडेट जरूर करां लें. क्योंकि आपके खाते की सुरक्षा के लिए ये एक जरूरी कदम है... 

ये दस्तावेज लेकर पहुंचे ब्रांच
आपको बता दें कि खाते की केवाईसी के लिए ग्राहकों को संबंधित दस्तावेज लेकर ब्रांच पहुंचना होगा. ग्राहक अपनी निकटवर्ती ब्रांच जाकर केवाईसी अपडेट का काम संपन्न करा सकते हैं. दस्तावेज में आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, हाल ही में खिंची गई फोटो, पैन, इनकम प्रूफ, मोबाइल नंबर वगैरह देनी होगी. जिसके बाद आपके खाते का नवनीकरण कर दिया जाएगा. खाते की सुरक्षा के लिए केवाइसी अपडेट का काम 18 दिसंबर तक जरूर पूरा करा लें. अन्यथा आपको नुकसान उठाना  पड़ सकता है. केवाईसी कराने के लिए आपको जिस ब्रांच में आपका अकाउंट हैं. उसमें उपरोक्त डॅाक्यूमेंट्स लेकर पहुंचना है. इसके बाद संबंधित अधिकारी से मिलेकर अपने खाते की केवाईसी अपडेट करा लेनी है.