logo-image

Lok Sabha Election 2024: इन राज्यों में स्कूल-कालेज, बैंक, शराब की दुकानें सब बंद, देखें राज्यों की लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण का शंखनाद हो चुका है. देश की 102 लोकसभाओं में आज वोटिंग हैं. जिसमें वेस्ट यूपी सहित 21 राज्य शामिल हैं.

Updated on: 19 Apr 2024, 11:16 AM

highlights

  • आज देश की 102 लोकसभा सीटों पर है मतदान, पहले ही इन संस्थानों को बंद रखने की हो चुकी थी घोषणा
  • प्रथम चरण के मतदान में 21 राज्य व 5 केन्द्र शासित राज्य शामिल
  • मतदान केन्द्रों से 45 किमी की दूरी तक ड्राई-डे रखने के आदेश

नई दिल्ली :

Lok Sabha Election 2024: 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण का शंखनाद हो चुका है. देश की 102 लोकसभाओं में आज वोटिंग हैं. जिसमें वेस्ट यूपी सहित 21 राज्य शामिल हैं. साथ ही 5 केन्द्र शासित राज्यों में आज मतदान हो रहा है. इसी के चलते इन इलाकों में सरकारी और निजी दोनों ही दफ्तरों में अवकाश रहेगा. यही नहीं मतदान केन्द्र के 45 किमी तक ड्राईृ-डे रखने के आदेश जारी किये गए हैं. अगर आपको भी आज बैंक से जुड़ा कोई काम तो ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि किन शहरों में 19 अप्रैल को कहां बैंक बंद रहेंगे. साथ ही सभी सरकारी दफ्तरों को भी बंद रखने के आदेश है.. 

इन इलाकों में पूर्णत: प्रतिबंद रहेंगे बैंक
दरअसल, लोकसभा चुनाव के चलते 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 को अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव, तमिलनाडु के कन्नियाकुमारी जिले में विलवनकोड में उपचुनाव है. साथ ही उत्तराखंड, असम और नागालैंड में भी आम चुनाव हैं. इसके कारण देहरादून, चेन्नई, ईटानगर, जयपुर, कोहिमा, नागपुर और शिलोंग में अवकाश रहेगा. इसके अलावा इन इलाकों में ड्राई-डे रखने की भी तैयारी है.  साथ ही मतदान से 48 घंटे पहले ही शराब की दुकानों को  बंद करने के लिए कहा गया है. ताकि  किसी प्रकार की कोई भी अनहोनी न हो.. 

यहां बंद रहेंगी शराब की दुकानें 
19 अप्रैल शाम 6 बजे तक ड्राई डे रहेगा. अगर कहीं पुर्नमतदान होता है तो पुर्नमतदान की तारीख को पुर्नमतदान होने तक और 4 जून को मतगणना वाले दिन को भी ड्राई डे घोषित किया गया है. वहीं आपको बता दें कि इन सभी राज्यों में निजी एवं सरकारी सभी कार्यालयों को बंद रखा गया है. उत्तराखंड सरकार ने 19 अप्रैल को चुनाव के चलते अवकाश का ऐलान किया है. नगालैंड की सरकार ने सभी सरकारी, निजी व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के लिए पेड लीव की घोषणा की है. तमिलनाडु की सरकार ने भी 19 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है.