logo-image

IRCTC Super App: ट्रेन की कंफर्म टिकट से ट्रेकिंग तक, रेलवे ला रहा सुपर ऐप, हर मुश्किल आसान होगी

IRCTC Super App: बस एक क्लिक पर मिलेगी रेलवे से जुड़ी हर जानकारी, इंडियन रेलवे ला रहा सुपर ऐप, जानें सबकुछ

Updated on: 03 Jan 2024, 02:02 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए ला रहा सुपर ऐप
  • अब एक ऐप पर ही मिलेगी रेल से जुड़ी सभी जानकारी
  • टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन ट्रैकिंग तक सबकुछ बस एक क्लिक पर

New Delhi:

IRCTC Super App: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगातार खुद को अपडेट करता रहता है. फिर चाहे यात्रियों को तकनीकि के साथ मिलने वाली सुविधाएं हों, उनके खान-पान की चिंता हो या फिर समय पर उनके गंतव्य तक पहुंचाने की चुनौती, रेलवे बीते कुछ वर्षों में खुद को लगातार साबित करता आया है. यही नहीं कवच से लेकर तेजस और वंदेभारत तक कुछ ऐसे ही ट्रेनें और सिस्टम रेलवे ने विकसित किए हैं जिससे लोगों की यात्रा और बेहतर और सुगम हो गई है. इसी कड़ी में अब अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए IRCTC एक बड़ा कदम उठा रहा है. दरअसल अपने यात्रियों के लिए एक सुपर ऐप लाने की तैयारी चल रही है. 

क्या होगा इस सुपर ऐप में खास
भारतीय रेलवे अपने ट्रेन यात्रियों के लिए एक ऐसा सुपर ऐप तैयार कर रहा है जिससे उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. यानी आमतौर पर ट्रेन की टिकट बुकिंग को लेकर लोग परेशान रहते हैं. इस ऐप के जरिए ये परेशानी एक झटके में खत्म हो जाएगी. यही नहीं इस ऐप के जरिए लोग ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट हासिल कर सकेंगे. अपने ट्रेन की स्थिति का पता लगाने के लिए भी कहीं और नहीं जाना होगा. इस सुपर ऐप में यात्रियों ये सुविधा भी मिलेगी. 

इसके अलावा आमतौर पर ट्रेनों के रूट से लेकर अपने गंतव्य तक जाने वाले ट्रेनों की जानकारी हासिल करने के लिए भी लोगों को अलग-अलग ऐप पर निर्भर होना पड़ता है. खाना-पीना हो तो इसके लिए अलग ऐप पर जाना होता है. लेकिन इस सुपर ऐप के जरिए रेलवे से जुड़ी अगर जानकारी हासिल कर सकेंगे. जानकारों की मानें तो इस ऐप के बाद रेल यात्रियों के लिए यात्रा काफी आसान और सुखद हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें - Train Late Rule: ट्रेन लेट होने पर न हों परेशान,रेलवे देगा फ्री में खाना-पानी

कौन कर रहा इस पर काम
रेलवे के इस सुपर ऐप पर सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम यानी CRIS काम कर रहा है. रेल मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला ये एक ऑटोनोमस बॉडी है. क्रिस के अधिकारियों की मानें तो इस ऐप से यात्रियों यानी यूजर एक्सपीरियंस बढ़ेगा. अलग-अलग ऐप के डाउनलोड्स की संख्या भी कम होगी. अधिकारियों की मानें तो  लंबे समय से यूजर्स की डिमांड थी कि रेलवे की ओर से कुछ ऐसी सुविधा शुरू की जाए जहां पर रेलवे से जुड़ी हर जानकारी आसानी से ली जा सके. 

ये सुविधाएं भी सुपर ऐप में होगी शामिल
- IRCTC से जुड़ी सभी सुविधाएं इस एक ऐप में होगी
- फ्लाइट टिकट बुकिंग
- इन-ट्रेन फूड डिलीवरी 
- टिकट परचेज मैनेजमेंट

90 करोड़ रुपए की लागत
इस सुपर ऐप को तैयार करने के लिए भारतीय रेलवे को करीब 90 करोड़ रुपए की लागत आ रही है. दरअसल इसे तैयार करने और टेस्ट करने में तीन वर्ष का समय लगा है. जल्द ही इस ऐप को लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि फिलहाल ये ऐप टेस्टिंग में चल रहा है. इसे कुछ वक्त के लिए ऑपरेट करके भी परखा जाएगा. जाहिर इस ऐप को एक साथ बड़ी संख्या में रेलवे यूरर्ज डाउनलोड करेंगे. लिहाजा इसमें कोई दिक्कत ना आए इसके लिए इसकी हर तरफ से टेस्टिंग की जा रही है.

यह भी पढ़ें - IRCTC: सिर्फ इतने रुपए में करें पूरे राजस्थान की सैर, IRCTC ने लॅान्च किया किफायती टूर पैकेज