logo-image

Indian Railways: ये है भारत की सबसे धीमी ट्रेन, जानें कहां से होती है संचालित

Indian Railways: क्या आपको पता है भारत में एक ऐसी ट्रेन भी चलती है. जो सिर्फ 46 किमी का सफर 5 घंटे से भी ज्यादा में तय करती है. यदि नहीं तो यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

Updated on: 17 Mar 2024, 03:29 PM

नई दिल्ली :

Indian Railways:भारत की सबसे धीमी ट्रेन मेट्टुपालयम-ऊटी नीलगिरी यात्री ट्रेन है। यह ट्रेन तमिलनाडु राज्य में नीलगिरि पहाड़ियों में चलती है। यह ट्रेन मेट्टुपालयम से शुरू होकर कुन्नूर के रास्ते ऊटी (उदगमंडलम) तक जाती है। यह ट्रेन 46 किलोमीटर की दूरी तय करने में लगभग 5 घंटे 30 मिनट का समय लेती है। इसका मतलब है कि इसकी औसत गति लगभग 10 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह ट्रेन साइकिल से भी धीमी गति से चलती है। यह ट्रेन पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह ट्रेन यात्रियों को नीलगिरि पहाड़ियों के खूबसूरत नजारों का आनंद लेने का मौका देती है। ऐसे पहाड़ी इलाके में चलती है, जहां ढलान और घुमावदार रास्ते होते हैं और इन परिस्थितियों में ट्रेन को धीमी गति से चलाना आवश्यक होता है। इस ट्रेन की विशेषता की बात करें तो ये विशेषताएं: ट्रेन नीलगिरि पहाड़ियों में 2,632 फीट की ऊंचाई तक चढ़ती है। घाटियों, चाय के बागानों, और घने जंगलों से होकर गुजरती है। और धीमी गति से चलने के कारण इसमें दुर्घटनाओं का खतरा कम होता है.
यह भी पढ़ें : Submersible City: आखिर किसे कहते हैं सुबमर्सबल सिटी', जानें कौन से शहर हैं शामिल

प्रकृति की आनंद लेने के लिए चलाई जाती है धीमी

यह ट्रेन धीमी गति से चलने के कई कारण हैं. यह ट्रेन पहाड़ी इलाके में चलती है, जहां ढलान और घुमावदार रास्ते होते हैं। इन परिस्थितियों में ट्रेन को धीमी गति से चलाना आवश्यक होता है। ये ट्रेन नीलगिरि पहाड़ियों के खूबसूरत नजारों से होकर गुजरती है। ट्रेन को धीमी गति से चलाने से यात्रियों को इन नजारों का आनंद लेने का मौका मिलता है। घनी आबादी वाले इलाके से होकर गुजरती है। ट्रेन को धीमी गति से चलाने से दुर्घटनाओं का खतरा कम होता है। यह ट्रेन पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह ट्रेन यात्रियों को नीलगिरि पहाड़ियों के खूबसूरत नजारों का आनंद लेने का मौका देती है।

अन्य धीमी गति से चलने वाली ट्रेनें

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे: यह ट्रेन भारत की दूसरी सबसे धीमी ट्रेन है। यह ट्रेन दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल) से न्यू जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल) तक चलती है।

कल्का-शिमला रेलवे: यह ट्रेन भारत की तीसरी सबसे धीमी ट्रेन है। यह ट्रेन कल्का (हरियाणा) से शिमला (हिमाचल प्रदेश) तक चलती है।

यह ट्रेनें पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं। वे यात्रियों को भारत के कुछ सबसे खूबसूरत हिस्सों का आनंद लेने का मौका देते हैं। धीमी गति से चलने वाली ट्रेनें हमेशा सबसे अच्छी नहीं होती हैं। अगर आप जल्दी में हैं, तो आपको तेज़ ट्रेन लेने पर विचार करना चाहिए। मेट्टुपालयम-ऊटी नीलगिरी यात्री ट्रेन भारत की सबसे धीमी ट्रेन हो सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से सबसे अनोखी और यादगार ट्रेनों में से एक है। यह ट्रेन यात्रियों को नीलगिरि पहाड़ियों के खूबसूरत नजारों का आनंद लेने का मौका देती है, और यह उन्हें एक अनोखी और यादगार यात्रा प्रदान करती है।

 

भारत की सबसे धीमी ट्रेन

नाम: मेट्टुपालयम-ऊटी नीलगिरी यात्री ट्रेन

मार्ग: मेट्टुपालयम (तमिलनाडु) से ऊटी (उदगमंडलम) (तमिलनाडु)

दूरी: 46 किलोमीटर

समय: 5 घंटे 30 मिनट

औसत गति: 10 किलोमीटर प्रति घंटा