logo-image

Indian Railways: महिलाओं के लिए खुशखबरी, चलाई जाएगी महिला स्पेशल ट्रेन

Women Special Train: पानीपत रूट पर रोजाना सफर करने वाली लाखों महिला यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इंडियन रेलवे ने पानीपत से नई दिल्ली के लिए महिला स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. जो रोजाना चलाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक रेलवे ने रोजाना दिल्

Updated on: 04 May 2023, 10:04 AM

highlights

  • पानीपत-सोनीपत से नई दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, लाखों महिला यात्री होंगी लाभांवित 
  • पानीपत से नई दिल्ली के बीच पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर रुकेगी महिला स्पेशल ट्रेन
  •  दिल्ली में काम करने वाली महिलाओं को होगी सहुलियत, रोजाना कर  सकेंगी अप-डाउन 

नई दिल्ली :

Women Special Train: पानीपत रूट पर रोजाना सफर करने वाली लाखों महिला यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इंडियन रेलवे ने पानीपत से नई दिल्ली के लिए महिला स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. जो रोजाना चलाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक रेलवे ने रोजाना दिल्ली जॅाब के लिए आने वाली महिलाओं की समस्या को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. आपको बता दें कि पानीपत, सोनीपत रूट पर पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर महिला स्पेशल ट्रेन का स्टोपेज होगा. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: इन किसानों की अटकेगी 14वीं किस्त, 2 करोड़ किसान 13वीं किस्त से रह गए थे वंचित

दरअसल, रोजाना हजारों की तादाद में महिला यात्री काम के सिलसिले से रोजाना दिल्ली आती व जाती हैं. लेकिन कोई ऐसी ट्रेन न होने के चलते महिलाओं को विकल्प तलाशने के लिए मजबूर होना पड़ता है.  समस्या को गंभीरता से लेते हुए रेलवे ने महिला स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ताकि कामकाजी महिला पैसेंजर को परेशानी न उठानी पड़े.  जानकारी के मुताबिक 8 मई महिला स्पेशल ट्रेन की शुरुआत कर दी जाएगी. यही नहीं स्पेशल ट्रेन का टाइम-टेबल भी महिला यात्रियों के काम-काज के हिसाब से ही निर्धारित किया जाएगा. 

ट्रेन में होती थी छेड़खानी 
जानकारी के मुताबिक, ट्रेन चलाने के पीछे मुख्य उद्देश्य महिलाओं के साथ छेड़खानी रोकना भी बताया जा रहा है. क्योंकि कॅामन ट्रेन में इस तरह की घटनाएं सामने आती रहती थी. जिसके चलते कुछ महिलाओं को नौकरी तक छोड़नी पड़ी थी. इसलिए रेलवे ने अलक से महिला स्पेशल ट्रेन चलाने का फैंसला लिया है. जिसमें टीटीई और चालक को छोड़कर सभी महिला कर्मचारी ही  कार्यरत रहेंगे. किसी भी पुरूष की एंट्री ट्रेन में नहीं की जाएगी.