logo-image

Good News: नोएडा में घर खरीददारों के लिए राहतभरी खबर , इस दिन से शुरू हो जाएगी रजिस्ट्री

Good news for Noida home buyers: अगर आप भी नोएडा में लंबे समय से घर की रजिस्ट्री कराने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. क्योंकि नोए़डा ऑथोरिटी ने घर खऱीदारों के लिए रजिस्ट्री शुरू करने की योजना बना ली है.

Updated on: 12 Apr 2024, 04:05 PM

highlights

  • रियल्टर घर खरीदारों का बकाया पैसा करेंगे वापस, ऑथोरिटी ने किया निर्देशित
  • हाउसिंग प्रोजेक्ट वाले 57 में से 42 रियल्टर बकाए को क्लियर करने के लिए तैयार 
  • अब घर की रजिस्ट्री के लिए नहीं करना होगा इंतजार

नई दिल्ली :

Good news for Noida home buyers: अगर आप भी नोएडा में लंबे समय से घर की रजिस्ट्री कराने का इंतजार कर  रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.  क्योंकि नोए़डा ऑथोरिटी ने घर खऱीदारों के लिए रजिस्ट्री शुरू करने की योजना बना ली है. जल्द ही जिन लोगों की रजिस्ट्री पेंडिंग पड़ी है वे बैनामा करा सकते हैं. नोएडा अथॉरिटी ने बताया है कि 40 से ज्यादा रियल्टर घर खरीदारों का बकाया पैसा वापस करने वाले हैं. इन्हें एक माह का टाइम दिया गया है. ऐसा होने से घर खरीदारों के लिए फ्लैट की रजिस्ट्री कराने का रास्ता खुल जाएगा. यानि पेंडिंग पड़ी रजिस्ट्री सिर्फ एक या दो माह में शुरू होने वाली है. इसलिए किसी भी ग्राहक को परेशान होने की जरूरत नहीं है. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शनार्थियों के लिए खुशखबरी, IRCTC ने लॅान्च किया टूर पैकेज

महीनों का इंतजार होगा खत्म 
आपको बता दें कि हजारों घर खरीददारों के लिए बड़ी राहत हो सकती है. क्योंकि ऐसे हजारों लोग हैं जो पैसा जमा कर चुके हैं और उनके घर की रजिस्ट्री नहीं हो पाई है. कुछ दिन पहले प्रोजेक्ट के डेवलपरों के द्वारा अथॉरिटी का बकाया क्लियर नहीं करने पर अथॉरिटी ने संबंधित प्रोजेक्ट में फ्लैट की रजिस्ट्री पर रोक लगा दी थी. तभी से लोग रजिस्ट्री के लिए आस लगाए बैठे थे.  इससे पहले भी राज्य सरकार ने कहा था कि  कानूनी पचड़े में अटके सभी फ्लैट को 90 दिनों के भीतर रजिस्टर करे. सरकार की पॅालिसी थी कि यदि कोई रियल्टर 25 फीसदी बकाये का भुगतान कर देता है तो उसके प्रोजेक्ट में रजिस्ट्री शुरू हो जाएगी. शेष 75 फीसदी बकाए के भुगतान के लिए उसे 3 साल तक समय दिया जाएगा.

1,400 फ्लैट की रजिस्ट्री की मिली मंजूरी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि कुछ डवलपरों ने इसी माह बकाये का भुगतान किया है.  ऐसे सभी डवलपरों को रजिस्ट्री की परमीशन मिल गई है. 9 अप्रैल को 15 डेवलपरों ने बकाए का भुगतान किया है, जिनमें पैरामाउंट प्रॉपबिल्ड (सेक्टर 137), ओमेक्स बिल्डवेल, पैन रियल्टर्स (सेक्टर 70), एसडीएस इंफ्राटेक (सेक्टर 45) शामिल हैं. भुगतान करने वाले डेवलपर्स को करीब 1,400 फ्लैट की रजिस्ट्री की मंजूरी मिली है.