logo-image

DA Hike: होली से पहले इन कर्मचारियों की होगी चांदी, सैलरी में होगा 2,140 रुपए का इजाफा

Holi Gift: अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखरबरी है. क्योंकि सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों को होली का गिफ्ट देने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बहुत जल्द कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने वाला है.

Updated on: 07 Mar 2024, 01:26 PM

highlights

  • केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा करने वाली है सरकार
  • 4 फीसदी बढ़ने के बाद कुल 50 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता
  • श्रम ब्यूरो विभाग हर महीने सीपीआई-आईडब्ल्यू डाटा करता है पब्लिस 

नई दिल्ली :

Holi Gift: अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखरबरी है. क्योंकि सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों को होली का गिफ्ट देने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बहुत जल्द कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने वाला है. आपको बता दें कि फिलहाल कर्मचारियों को 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है. जिसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत तक करने की तैयारी है. यही नहीं बढ़ा हुआ डीए 1 जनवरी 2024 से काउंट करने की तैयारी सरकार की है. बताया जा रहा है कि अगले एक या दो दिन में डीए में होने वाले इजाफे की घोषणा हो जाएगी. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी कोई ऐलान ऐसा नहीं हुआ है. 

यह भी पढ़ें : Health Tips: कहीं आपको तो नहीं कब्ज कि शिकायत, यहां जानें जिद्दी कब्ज के रामबाण उपाय

कैसे होता है डीए काउंट?
जानकारी के मुताबिक, महंगाई भत्ता सीपीआई डाटा के आधार पर तय किया जाता है. रिपोर्ट्स के अनुसार फिलहाल सीपीआई डाटा का 12 महीने का औसत 392.83 पर है. इसके आधार पर डीए मूल वेतन का 50.26 फीसदी हो जाएगा. श्रम मंत्रालय का श्रम ब्यूरो विभाग हर महीने सीपीआई-आईडब्ल्यू डाटा पब्लिश करता है. आपको बता दें कि हर साल डीए और डीआर में साल के जनवरी व जुलाई माह में बढोतरी की जाती है. आपको बता दें कि इससे पहले आखिरी इजाफा अक्टूबर 2023 में किया गया था.  उस टाइम डीए में चार फीसदी का इजाफा कर 46 फीसदी तक महंगाई भत्ता कर दिया गया था.. 

ऐसे होता है कैल्कुलेशन 
यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 53,500 रुपए है तो महंगाई भत्ता 24,610 रुपए दिया जाएगा. यदि डीए 50 फीसदी हो जाता है तो यह रकम बढ़कर 24,610 से 26,750 हो जाएगी. यानि प्रति इस स्लैब वाले प्रत्येक कर्मचारी को 2,140 रुपए बढ़कर होली पर मिलेंगे. सैलरी में कुल 21 40 रुपए का इजाफा हो जाएगा. बताया जा रहा है कि डीए जनवरी 2024 से काउंट किया जाएगा. यानि पिछले दो माह का भत्ता भी होली पर ही खाते में क्रेडिट करने की तैयारी है. हालांकि वित्त मंत्रालय की ओर से अभी तक ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि भत्ते में बढोतरी के लिए पूरा मसौदा तैयार कर लिया गया है. सिर्फ घोषणा होना ही बाकी है.