logo-image

Bank Fraud Alert: कहीं ये लोन एप आपको भी न कर दें कंगाल, ऐसे बरतें सतर्कता

Bank Fraud Alert: अगर आपके मोबाइल पर भी रोजाना कई कॅाल या मैसेज लोन की बात करने के लिए आते हैं. साथ ही आपको तरह-तरह के प्रलोभन देकर लोन ऑफर किया जा रहा है तो सावधान हो जाएं.

Updated on: 25 Nov 2023, 01:33 PM

highlights

  • मार्केट में फर्जी लोन एप्स की भरमार, लुभावने ऑफर दे सकते हैं गच्चा
  • 20 नवंबर तक करोड़ों रुपए की ठगी की खबरे आई सामने
  • साइबर सेल में भी बढ़ी शिकायतें, सतर्क रहने की सलाह

नई दिल्ली :

Bank Fraud Alert: अगर आपके मोबाइल पर भी रोजाना कई कॅाल या मैसेज लोन की बात करने के लिए आते हैं. साथ ही आपको तरह-तरह के प्रलोभन देकर लोन ऑफर किया जा रहा है तो सावधान हो जाएं.  क्योंकि हो सकता है आपकी एक गलती आपका अकाउंट निल करा दें. इसलिए सोच-समझकर ही झूठे प्रलोभनों को स्वीकार करें. जालसाज आपको होम लोन, व्हीकल लोन व निजी लोन का लालच दे सकते हैं. गृह मंत्रालय (home Ministry) भी ऐसे बैंक फ्रॅाड को लेकर अलर्ट जारी कर चुका है. आंकड़ों के मुताबिक नवंबर माह में ही जालसाजों ने करोड़ों रुपए की ठगी की है. वहीं साइबर सेल ने भी लोगों के अलर्ट रहने के लिए कहा है. क्योंकि सावधानी ही बचाव है.... 

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: दिसंबर में पूरे 18 दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट देखकर करें काम की प्लानिंग

ये है लोगों को फंसाने का तरीका
डिजटली जमाने में लूट-मार के केस जितने कम हुए हैं. उतने ही बैंक फ्रॅाड के बढ़ गए हैं. क्योंकि लूट मार करने वाले आपकी जेब पर नजर रखते थे. लेकिन डिजटली लुटेरों का गैंग हर वक्त आपके अकाउंट्स पर नजर लगाए रखता है. आपकी छोटी सी गलती आपको जिंदगीभर पछताने के लिए मजबूर कर सकती है. इन दिनों बैंक फ्रॅाड के जालसाजों ने नए-नए तरीके इजाद किये हैं. यदि आपके पास बैंक मैनेजर बताकर लोन ऑफर के लिए कोई कॅाल आए तो उसे भूलकर भी भाव न दें. साथ ही कई कॅाल आपके नंबर पर सस्ती ब्याज दर पर होम लोन, पर्सनल लोन का ऑफर बोलकर आ सकती हैं. ये सभी कॅाल आपके बैंक में पड़े पैसे के लिए बहुत घातक हैं.

रिश्तेदार बनकर कर रहें कॅाल
इसके अलावा ठग आपको आपका रिश्तेदार बनकर भी कॅाल कर सकते हैं. अब जालसाज आपको अपना रिश्तेदार बता रहे हैं. साथ ही आपके खाते में पैसे जमा कराने के लिए कह रहे हैं. साथ ही उसी दौरान व्हाट्सप पर लिंक भी भेज रहे हैं. बस यदि आप उसकी चिकनी-चुपड़ी बातों में फंस गए तो समझो आप गच्चा खाने वाले हैं. क्योंकि आपके खाते में पैसे जमा के बहाने वो आप गूगल पे पर एक्सेप्ट करा लेगा. साथ ही पैसा आपके खाते में नहीं आएगा, बल्कि चला जाएगा.

बचाव के लिए इन टिप्स को अपनाएं
1. कोशिश करें किसी भी स्पैम कॅाल को रिसीव न करें, यदि करें तो कॅालर की बातों में बिल्कुल भी न आएं 
2. किसी भी अनजान कॅाल पर अपनी बैंक डिटेल शेयर न करें, चाहे ऑफर कितना ही बड़ा क्यों न हो 
3. लॅाटरी के लेकर आई कॅाल को तुरंत काट दें, साथ ही उस नंबर को भी ब्लाक लिस्ट में डाल दें
4. अनजान नंबर्स से व्हाट्सप पर आए किसी भी लिंक को खोलकर न देंखें 
5. फेसबुक पर किसी फर्जी शॅापिंग साइट को ऐसे ही क्लिक न करें 
6. भूलकर भी किसी को बैंक ओटीपी शेयर न करें