logo-image

Ayushman Bhav: आयुष्मान भवः अभियान का राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी शुभारंभ, पीएम मोदी के जन्म दिन से होगा लागू

Ayushman Bhav: देश में 17 सितंबर से आयुषमान भव: अभियान की शुरुआत होने वाली है. जिसमें जरूरतमंद व पात्र लोगों को तुरंत कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे. कार्यक्रम की शुरुआत राजभवन से राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी.

Updated on: 27 Oct 2023, 06:50 PM

highlights

  • 17 सितंबर को ही विश्वकर्मा योजना का भी होगा शुभारंभ, पीएम मोदी एक्सपो के माध्यम से देंगे तोहफा
  • राजभवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रपति मुर्मू करेंगे शुभारंभ 
  • 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक लगेंगे आयुषमान भव: अभियान के तहत मेले

नई दिल्ली :

Ayushman Bhav Campaign: आयुष्मान भवः एक ऐसा अभियान है, जिसके माध्यम से आमजन को जागरुक किया जाएगा. इस राष्ट्रव्यापी मुहिम का स्ययं देश की राष्ट्रपति शुभारंभ करने जा रही हैं. जी हां आपको बता दें कि बुधवार को राष्ट्रपति मुर्मू राजभवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देशव्यापी कैंपेन की शुरुआत करेंगी. हालांकि इसे लागू प्रधानमंत्री मोदी के जन्म दिवस यानि 17 सितंबर से किया जाएगा. आयुषमान भव अभियान के तहत देश में मेले लगाए जाएंगे. जिनके माध्यम से आम जन सरकारी योजनाओं से कैसे लाभांवित होगा. इसके बारे में लोगों को जागरुक किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयुष्मान योजना से जुड़े सभी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर आयुष्मान मेले लगेंगे. जहां संपूर्ण जानकारी मिलेगी.. 

मेडिकल कॅालेज और ब्लाक स्तर पर लगेंगे कैंप 
दरअसल, आपको बता दें कि सरकार देश के आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ना चाहती है.  आयुषमान भव अभियान के तहत गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों को तुरंत कार्ड मुहैया कराए जाएंगे. ताकि उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. लोगों को सेवाओं से जोड़ने के  लिए मेडिकल कॅालेज व ब्लाक स्तर पर मेलों का आयोजन किया जाएगा. जहां आपको स्वास्थ्य संबंधी लाभ से जोड़ने के लिए हेल्प की जाएगी.  आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि ये एक देशव्यापी सेवा पखवाड़ा है. जिसमें लोगों की हेल्प स्वास्थ्य कार्ड बनाकर की जाएगी... 

60 हजार पात्र लोग होंगे लाभांवित
आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस अभियान के तहत कुल 60 हजार लोगों को आयुषमान भारत कार्ड देना निर्धारित किया है.  साथ ही इस सेवा पखवाड़े में स्वास्थ्य सेवाओं के कवरेज के साथ-साथ रक्तदान और अंगदान अभियान भी शामिल किया गया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने  केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वर्चुअल बातचीत की थी. जिसमें लक्ष्य रखा गया था कि आयुष्मान भवः कार्यक्रम के तहत एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में आयुष्मान मेले के तहत करीब 1.17 लाख आयुष्मान भारत-एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में बनाने का काम किया जाएगा.