logo-image

ATM: अब ATM से निकलेगी दवाइयां, कार्ड स्वैप करके बाहर आएगी दवाई

Medicine ATM: अब सिर्फ एटीएम मशीन से पैसे ही नहीं निकलेंगे, बल्कि दवाइयां भी कार्ड स्वैप करने पर बाहर आएगी. आपको बता दें कि सही मायने में डिजिटली इंडिया को गुजरात के बच्चों ने साकार किया है.

Updated on: 22 Jan 2024, 11:56 AM

highlights

  • कार्ड डालकर करना होगा दवाई का नाम सलेक्ट
  • फिलहाल गुजरात में शुरू हुआ दवाई एटीएम 
  • सफलता के बाद सभी जगह दवाई एटीएम लगाने की तैयारी

नई दिल्ली :

Medicine ATM: अब सिर्फ एटीएम मशीन से पैसे ही नहीं निकलेंगे, बल्कि दवाइयां भी कार्ड स्वैप करने पर बाहर आएगी. आपको बता दें कि सही मायने में डिजिटली इंडिया को गुजरात के बच्चों ने साकार किया है. इन बच्चों ने मेडिशन एटीएम बनाकर एक नई मिशाल पेश की है. ये एटीएम 2023 में ही बनकर तैयार हो गया था. जिसका डेमो भी बच्चों ने दिया था. जिसमें कार्ड स्वैप करने के बाद दवाई का नाम सलेक्ट करना होता है. जिसके बाद संबंधित दवाई बाहर निकल जाती है. आपको बता दें कि इससे पहले गोल्ड एटीएम की भी शुरूआत हो चुकी है.  

यह भी पढ़ें : Ram Mandir: अयोध्या में प्रति वर्ष आएंगे 5 करोड़ पर्यटक, ये सेक्टर्स होंगे मालामाल

मेडिकल स्टोर पर जाने की नहीं जरूरत
 हालांकि अभी ये एटीएम सिर्फ बच्चों ने बनाया है. इसे लॅान्च नहीं किया गया है. ये एटीएम जब लॅान्च होगा, उसके बाद आपको कोई भी दवाई लेने के लिए मेडिकल स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं होगी. सभी दवाएं आपको एटीएम मशीन से ही मिल जाएंगी. ये प्रोजेक्ट गुजरात के पालनपुर निवासियों बच्चों ने बनाया था. लेकिन आजकल बच्चों की सोशल मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है. बताया जा रहा है कि इन बच्चों के नाम निशांत पांचाल ,यश पटेल,आदिक्य ठक्कर, अनय जोशी हैं. 

यह भी पढें : Ram Mandir: अब UP को लगेंगे समृद्धि के पंख, 25 हजार करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगा राजस्व

ऐसे करेंगे यूज
आपको बता दें कि दवाई एटीएम में कार्ड डालकर आपको दवाई का नाम सलेक्ट करना होगा. जिसके बाद आपके कार्ड से उतना ही पैसा कटेगा, जितने की दवाई होगी. प्रोजेक्ट को लेकर सरकार भी गंभीर है. हालांकि दवाई एटीएम कब से मार्केट में आएगा इसको लेकर कोई तिथि निर्धारित अभी तक नहीं की गई है. इससे पहले गोल्ड एटीएम की शुरुआत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि बच्चों ने गुजरात सरकार को प्रोजेक्ट के बारे में बताया है. लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन बताया जा रहा है कि बहुत जल्द इसे सरकार लॅान्च करेगी.