logo-image

Alert: क्‍यूआर कोड़ भी कर रहा अकाउंट निल, SBI कर चुका है अलर्ट

Alert for digital payment: वर्तमान समय में लोगों ने कैश रखना पूरी तरह बंद कर दिया है. चम्मच खरीदने से लेकर कार खरीदने तक सब जगह यूपीआई से पेमेंट किया जा रहा है.

Updated on: 17 Mar 2024, 04:49 PM

highlights

  • साइबर सेल में भी पहुंची क्यूआर कोड़ को लेकर कई समस्या 
  • बैंक ने सतर्क रहकर ही पेमेंट करने की यूजर्स से की अपील
  • गृह मंत्रालय भी कई बार कर चुका है यूजर्स को अलर्ट

नई दिल्ली :

Alert for digital payment: वर्तमान समय में लोगों ने कैश रखना पूरी तरह बंद कर दिया है. चम्मच खरीदने से लेकर कार खरीदने तक सब जगह यूपीआई से पेमेंट किया जा रहा है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ दिनों में पहले एसबीआई ने क्यूआर कोड को लेकर भी चिंता जाहिर की थी. बताया था कि क्यूआर कोड़ से भी आपका खाता निल हो सकता है. बैंक ने कहा है कि क्यूआर कोड से भी आपकी मेहनत की कमाई पर डाका डाला जा सकता है. इसलिए सतर्क रहकर ही पैमेंट करें. पिछले दिनों गृह मंत्रालय भी डिजिटली पैमेंट को लेकर लोगों को सतर्क रहने की अपील कर चुका है. आइये जानते हैं क्यूआर कोड़ से कैसे चूना लगाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : Indian Railways: ये है भारत की सबसे धीमी ट्रेन, जानें कहां से होती है संचालित

अनजान क्यूआर कोड पर न करें स्कैन
बैंक कई बार यूजर्स को अलर्ट कर चुका है. आजकल कहीं भी जाओ क्यूआर कोड स्कैन करने का काम चल रहा है. लेकिन एसबीआई ने अनजान क्यूआर कोड़ को स्कैन करने के लिए मना किया है. इसके अलावा सार्वजनिक ऋणदाता ने लोगों को यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए भी सतर्क किया है. कुछ दिन पहले SBI ने एक छोटा वीडियो भी शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि कैसे अनजान QR कोड स्कैन करने से आपके बैंक से पैसे गायब भी हो सकते हैं. जिससे आपकी वर्षों की कमाई पलभर में गायब हो जाएगी.. 

कैसे होता है फ्रॅाड़
बैंक ने क्यूआर कोड घोटाले से सावधान रहने की अपील की है. बताया गया है कि अज्ञात, असत्यापित क्यूआर कोड को स्कैन न करें. साथ ही किसी भी ऐसी समस्‍या के लिए आप एसबीआई ब्रांच में जाकर जानकारी ले सकते हैं. यही नहीं किसी भी ऐसे मैसेज पर भरोसा न करें जिस पर क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद मोबाइल फोन या गिफ्ट का ऑफर दिया जा रहा हो.क्योंकि ये स्कैम है. जो खासकर होली जैसे त्योहारों के मौके पर होता है. इसलिए सावधान रहकर ही फ्रॅाड से बचा जा सकता है.